भारत की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल (Komaki Electric Vehicles) जल्द ही मार्केट में अपनी पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक लॉन्च करने जा रही है। कंपनी की इस बाइक का नाम Komaki Ranger होगा और इसमें 250 किलोमीटर तक की रेंज मिलेगी।

कोमाकी रेंजर बाइक की ऑफिशियल लॉन्चिंग अगले साल जनवरी में की जा सकती है। हालांकि लॉन्चिंग से पहले कंपनी बाइक को लेकर कई बड़े दावे कर रही है। इस इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक में 4 किलोवॉट का बैटरी पैक दिया जाएगा, जो भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में सबसे बड़ी बैटरी होगी। यही वजह है कि कंपनी फुल चार्ज में 250 किमी. तक की रेंज का दावा कर रही है। यह रेंज आपको दिल्ली से चंडीगढ़ पहुंचाने के लिए काफी है।

Komaki Ranger में एक 5000-वॉट की मोटर होगी, जो मुश्किल रास्तों पर भी बढ़िया परफॉर्मेंस ऑफर करेगी। इसके अलावा, क्रूजर इलेक्ट्रिक बाइक में क्रूज़ कंट्रोल, रिपेयर स्विच, रिवर्स स्विच, ब्लूटूथ और एक एडवांस ब्रेकिंग सिस्टम जैसी सुविधाएँ भी दी जाएगी।

कोमाकी रेंजर को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किए जाने के बाद ही कीमत का पता चलेगा। हालांकि कंपनी इसे किफायती दाम पर लाने का वादा कर रही है। कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन की निदेशक गुंजन मल्होत्रा ने कहा, "अभी कुछ चीजों पर अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है, हालांकि हम किफायती प्राइस टैग रखने की सोच रहे हैं। हम चाहते हैं कि हर कोई - खास तौर पर आम आदमी - भारत में बनी एक शानदार क्रूजर की सवारी का एक्सपीरियंस ले सके।"