डेलीन्यूज की ट्रेवल सीरीज में आज हम आपको पश्चिम बंगाल की सैर कराएंगे। बता दें कि इस राज्य के बारे में कहा जाता है कि बंगाल जो आज सोचता है, भारत उसे कल सोचेगा। आपको पता नहीं होगा पश्चिम बंगाल में देश के सबसे ज्यादा नोबेल पुरस्कार विजेताओं का जन्म हुआ है। ऐसे में आपको रूबरू करवाते हैं पश्चिम बंगाल की खूबसूरती के साथ।


विक्टोरिया मेमोरियल: कोलकाता का सबसे बड़ा आकर्षण विक्टोरिया मेमोरियल वास्तुकला एक आलीशान और शानदान नमून है। चमचमाते सफेद रंग में रंगा यह भवन भारत में ब्रिटिश राज के अंतिम दिनों में बना था और यह प्रत्यक्ष तौर पर वास्तुकला का अनूठा चमत्कार है।


शाहिद मीनार: कोलकाता की हर जगह पर आपको संस्कृति की मिठास मिलेगी। इसलिए तो इस राज्य की राजधानी कोलकाता को सिटी ऑफ जॉय कहा जाता है। शाहिद मीनार एक ऐतिहासिक स्मारक है जिसकी पृष्ठभूमि में शानदार कोलकाता मैदान है जो इसे शहर का सबसे चर्चित आकर्षण बनाता है। शाहिद मीनार को सर डेविड की देखरेख में 1848 में बनावाया गया था और यह 1814 से 1816 तक चले नेपाल युद्ध में विजय का प्रतीक है।


हावड़ा पुल: पश्चिम बंगाल के पांच मुख्य आकर्षणों में हुगली नदी के किनारे स्थित हावड़ा का पुल है। इस पुल को रवींद्र सेतु भी कहा जाता है। इसकी देखरेख का जिम्मा कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के हाथों में है। इस पुल में  26,500 टन स्टील लगा है। देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हावड़ा पुल की भव्य इंजीनियरिंग की तारीफ  की जाती है।


कैसे पहुंचे कोलकाता: इस राज्य का अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड््डा कोलकाता में है जो कि राजधानी है और एक अन्य हवाई अड्डा उत्तरी बंगाल में सिलीगुड़ी के पास बागडोगरा में है। यहां  रेल नेटवर्क भी बहुत अच्छा है। राज्य के दो मुख्य रेलवे स्टेशन हैं, एक है कोलकाता के पास स्थित हावड़ा और दूसरा है सियालदेह। सड़क मार्ग की बात करें तो पूरे राज्य में एक बड़ा सड़क नेटवर्क है, राज्य से कई राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य राजमार्ग गुजरते हैं।