दिन-प्रतिदिन महंगाई बढ़ते जा रही है। इसकी वजह से पढ़ाई पर किया जा रहा खर्च भी लगातार बढ़ रहा है। मां-बाप की इस परेशानी को समझते हुए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना शुरू की है।इस योजना के जरिए सरकार बच्चों की पढ़ाई के लिए दो तरह से मदद करती है। एक तो, उन्हें केंद्र के 10 से अधिक मिनिस्ट्री व विभाग की स्कॉलरशिप स्कीम के माध्यम से पैसा दिलाया जाता है और दूसरा उन्हें देश के 35 बैंकों द्वारा चलाई जा रही 95 लोन स्कीम्स के माध्यम से पैसा दिलाया जाता है।

केंद्र सरकार की 10 से अधिक मिनिस्ट्री की ओर से पढ़ाई करने वाले बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाती है।प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के तहत इन स्कीम्स को एक प्लेटफॉर्म पर लाया गया है। आप इस प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/ इसके अलावा आप स्कॉलरशिप के लिए इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं http://scholarships.gov.in।

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के तहत  एजुकेशन लोन लेना आसान हो गया है। इस पोर्टल पर एजुकेशन लोन के कॉमन एप्लिकेशन फॉर्म (CAF) उपलब्ध हैं। अब तक देश के 35 बैंकों ने इस पोर्टल पर एजुकेशन लोन की 95 स्कीम पंजीकृत की है। इनमें SBI, आईडीबीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और केनरा बैंक शामिल हैं। अगर आप प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। लॉगिन से आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। लॉगिन करने के बाद आपको लोन के लिए अप्लाई करना होगा।