भारत के सबसे छोटा राज्य सिक्किम को प्रकृति ने बड़ी ही खूबसूरती के साथ सजाया है। सिक्किम के लिए छोटा पैकेट बड़ा धमाका कहावत एकदम स्टिक बैठती है, क्योंकि इस राज्य में पर्यटकों के लिए काफी कुछ है जैसे कंचनजंघा। बता दें सिक्किम विश्व की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंघा के लिए भी प्रसिद्ध है। 

इस राज्य में कुदरत ने जी भर के हाथ खोल के करिश्मा लुटाया है, तभी तो इस राज्य में करीबन 28 पहाड़ की चोटियां, 227 अत्यधिक उंचाई वाले तालाब और 80 हिमनदियां हैं, जो सिक्किम को बेहद रोमांचक पर्यटन स्थल बनाते हैं। यहां का मौसम बेहद ही सुहाना रहता है, क्योंकि यहां का तापमान गर्मियों में कभी 28 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा बढ़ता नहीं है और ठण्ड में 0 डिग्री सेल्सियस पर जमता नहीं है। इतना ही नहीं अगर आप एडवेंचर स्पोट्र्स करने के शौकीन हैं, तो सिक्किम आपके लिए एक उत्तम जगह है। यहां पर्यटक बर्फ  में कई साहसिक खेलों का मजा ले सकते हैं।

 इसके अलावा सिक्किम कई खूबसूरत ट्रेकिंग ट्रेल्स के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा पर्यटक ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग, रिवर राफ्टिंग, कयाकिंग, पैराग्लाइडिंगए आदि का लुत्फ  ले सकते हैं। इसके साथ ही चाय प्रेमियों के लिए सिक्किम में गोद में बसा टेमी चाय किसी स्वर्ग से कम नहीं है। टेमी चाय दुनिया भर के चाय प्रेमियों के बीच लोकप्रिय है। इसका उत्पादन सिक्किम में टेमी चाय गार्डन में होता है और दुनिया में यह इकलौता गार्डन है।