अगर आप बेहतर भविष्य के लिए कहीं निवेश का प्लान बना रहे हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। इस स्कीम में आप निवेश कर 15 लाख रुपए हासिल कर सकते हैं। ऐसे आप चाहें तो हर महीने 500 रुपये की रकम से भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि 15 लाख रुपये पाने के लिए आपको हर महीने 5 हजार रुपये यानी साल में 60 हजार रुपये का निवेश करना होगा।

PPF की इस मौजूदा स्कीम पर 7.10 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। निवेश की यह स्कीम 15 साल के लिए है, जब यह अवधि पूरी हो जाएगी तो आपको 9 लाख रुपये मूल और 6 लाख 77 हजार रुपये का ब्याज यानी करीब 15 लाख 78 हजार रुपये मिलेंगे। बताते चलें कि भारत सरकार लोगों में बचत को बढ़ावा देने के लिए PPF योजना चलाती है। 15 साल की अवधि वाली इस स्कीम को एक सुरक्षित निवेश माना जाता है। 

इस योजना में बीमारी या अन्य इमरजेंसी के दौरान आप 5 साल बाद कुछ रकम की आंशिक निकासी भी कर सकते हैं।  यह भी जानने वाली बात है कि आप PPF में सालाना डेढ़ लाख रुपये तक सालाना निवेश कर सकते हैं। जिससे आपको 15 साल बाद मिलने वाली रकम भी बड़ी होगी। हालांकि आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि अपनी मासिक किश्तें नियमित रूप से भरते रहें। अगर आप एक साल तक PPF में योगदान नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है।