बेहतर भविष्य के लिए अगर आप कही निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (post office monthly income savings scheme) आपके लिए काफी फायेदमंद हो सकती है। ये स्कीम सुरक्षित भी साबित होती है साथ ही अच्छा खासा रिटर्न भी देती है। अगर आप हर महीने एक निश्चित ब्याज चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (monthly income savings scheme) में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस सेविंग्स स्कीम में सालाना 6.6 फीसदी की ब्याज दर मौजूद है। यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है। ब्याज का भुगतान मासिक आधार पर किया जाता है।

इस स्कीम के तहत आप कम से कम 1000 के 100 गुणक में पैसा जमा कर सकते हैं। अगर आपका सिंगल अकाउंट (Single Account) है तो आप केवल 4.5 लाख रुपए तक ही पैसा जमा करा सकते हैं। वहीं अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट (Joint Account) है तो आप अधिकतम 9 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की मंथली स्कीम के तहत आप आप अपना अकाउंट 5 साल तक के लिए खुलवा सकते हैं। यहां पैसा जमा करने के कम से कम 1 साल बाद तक आप पैसा नहीं निकाल सकते। 1 से 3 साल के बीच पैसे निकालने पर आपको प्रिसिंपल अमाउंट के 2 फीसदी काटकर दिया जाएगा। वहीं 3-5 साल पर उसे निकालने पर आपके प्रिसिंपल अमाउंट का एक फीसदी काटकर दिया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अकाउंट (monthly income savings scheme) को खोलने की तारीख से पांच साल की अवधि खत्म होने पर संबंधित पोस्ट ऑफिस पर पासबुक के साथ उपयुक्त ऐप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट करके बंद किया जा सकता है। अगर खाताधारक की मैच्योरिटी से पहले मौत हो जाती है, तो अकाउंट को बंद किया जा सकता है और राशि उसके नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी को रिफंड कर दी जाएगी। ब्याज का भुगतान उससे पिछले महीने तक किया जाएगा, जिसमें रिफंड किया जाएगा।