पुदीना केवल आपके स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि आपके त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। ये त्वचा को गहराई से साफ करने और मुंहासों जैसी त्वचा संबंधित समस्या को दूर कर सकता है। पुदीने से आप कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी में त्वचा के अनुकूल एंजाइम होते हैं जो आपकी त्वचा पर मुंहासे, काले धब्बे और अन्य त्वचा संबंधित समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। पुदीने के पत्तों के साथ मिलाने पर ये और भी प्रभावी रूप से काम करता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में शहद और दही मिलाएं। इसमें कुछ पीसे हुए पुदीने की पत्तियां मिलाएं और इस पैक को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

पुदीना और खीरा फेस मास्क 

खीरा और पुदीना एक साथ मिलाने पर त्वचा पर ग्लो आता है। आप इस पैक को पुदीने के पत्तों और खीरे के कुछ स्लाइस को पीसकर तैयार कर सकते हैं। इसके बाद इसमें शहद मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को लगभग 15-20 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें।

पुदीना और हल्दी का फेस पैक

हल्दी का आयुर्वेद में काफी महत्व है। आयुर्वेद के अनुसार, हल्दी त्वचा के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। ये ब्लैकहेड्स, मुंहासों और त्वचा पर चकत्ते के इलाज में भी प्रभावी है। आप बस पुदीने की पत्तियों का एक गुच्छा पानी की कुछ बूंदों के साथ पीस सकते हैं। इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें।

पुदीना, ओट्स और खीरा फेस स्क्रब

इसक पैक को बनाने के लिए आपको पुदीने के पत्तों खीरे के रस, भीगे हुए ओट्स और शहद की जरूरत होगी। इस पैक को अपने चेहरे पर करीब 30 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें। ये न केवल आपकी त्वचा को साफ करेगा बल्कि मुंहासों का भी इलाज करेगा और आपकी त्वचा से अधिक तेल भी हटाने में मदद करेगा।

पुदीना और गुलाब जल का फेस मास्क

इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने की कुटी हुई पत्तियों के साथ गुलाब जल मिलाएं। इसे गाढ़ा बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा बेसन भी मिला सकते हैं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब आधे घंटे तक लगा रहने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।