भारतीय स्टेट बैंक समेत देश के 19 सरकारी बैंकों ने ‘PSB Loans in 59 Minutes’ की शुरुआत की है। इसके जरिए होम लोन और पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने वाले ग्राहकों को महज 59 मिनट में सैद्धांतिक मंजूरी मिल जाएगी। 

इसकी जानकारी देते हुए भारतीय स्टेट बैंक के एमडी पी के गुप्ता ने कहा, हम लोन चाहने वालों को होम और पर्सनल लोन ‘PSB Loans in 59 Minutes’ के जरिये उपलब्ध करा रहे हैं। हमें इस बात की खुशी है कि अभी तक इसका लाभ सिर्फ एमएसएमई को मिल रहा था, लेकिन अब यह सभी को उपलब्ध होगा।आने वाले दिनों में ऑटो लोन के लिए भी यह सर्विस लॉन्च होने वाली है।

बहरहाल, जिन बैंकों ने इसकी शुरुआत की है उनमें भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक सहित अन्य बैंक शामिल हैं। वर्तमान में एमएसएमई सेक्‍टर में इस लोन को मंजूरी मिल रही है। इस प्लेटफॉर्म पर लोन लेने वाले व्‍यक्ति को सारी जरूरी जानकारियां अपलोड करनी होती है। इसके बाद ऑटेमैटिक सिबिल आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर लोन की रकम तय हो जाती है।इस लोन की राशि को मंजूरी मिलने के बाद आवेदक बैंक ब्रांच में कनेक्ट हो जाता है। यह सभी प्रक्रिया महज 59 मिनट में पूरी हो जाती है।