आज हम आपको एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके और आपके परिवार के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है। जीवन उमंग पॉलिसी कई मामलों में दूसरी स्कीम्स से अलग है। इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं। यह एक एंडोमेंट प्लान है। इसमें लाइफ कवर के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है। मैच्योरिटी पूरा होने के बाद फिक्स्ड इनकम हर साल आपके खाते में आएगी। दूसरी ओर पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त रकम मिलेगी। इस स्कीम की एक और खासियत यह है कि इसमें 100 साल तक का कवरेज मिलता है।

अगर इस पॉलिसी में आप हर महीने 1302 रुपए का प्रीमियम देते हैं, तो एक साल में ये रकम 15,298 रुपए की होती है। अगर इस पॉलिसी को 30 साल तक चलाया जाए तो रकम बढ़कर तकरीबन 4.58 लाख रुपए हो जाती है। आपके किए गए निवेश पर कंपनी आपको 31वें साल से 40 हजार हर साल का रिटर्न देना शुरू कर देती है। अगर आप 31 साल से 100 साल तक 40 हजार सालाना का रिटर्न लेते है आपको करीब 27.60 लाख रुपए की रकम मिल जाती है।

इस पॉलिसी के तहत निवेशक की दुर्घटना में मौत हो जाने या विकलांग होने पर टर्म राइडर लाभ भी मिलता है। बाजार जोखिम से इस पॉलिसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इस पॉलिसी पर एलआईसी के मुनाफे और घाटे का प्रभाव जरूर पड़ता है। इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत इस पॉलिसी को लेने पर टैक्स की छूट भी मिलती है। अगर कोई जीवन उमंग पॉलिसी का कोई प्लान लेना चाहता है तो उसे कम से कम दो लाख रुपये का बीमा लेना होगा।