अगर आप हर महीने कमाई का कोई ऑप्शन देख रहे हैं तो आपको LIC की जीवन शांति स्कीम में निवेश करना चाहिए। न्यू जीवन शांति पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से खरीदा जा सकता है।

इस पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो ऑप्शन होते हैं। पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। रिटायरमेंट के समय एक निश्चित राशि प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है। दोनों प्लान की अलग-अलग खासियत और फायदे हैं। इमीडिएट का मतलब है कि आप पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन लेने लगेंगे। वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है कि आप पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) पेंशन लेना शुरू करें। इमीडिएट पॉलिसी में आपको 7 तरह के ऑप्शन मिलते हैं। वहीं, डेफ्फर्ड में दो ऑप्शन मिलते हैं। इस पॉलिसी के साथ ग्राहकों को लोन की सुविधा भी मिलती है। साथ ही आप इसे 3 महीने के बाद कभी भी सरेंडर कर सकते हैं।

जीवन शांति प्लान के तहत कम से कम 1.5 लाख रुपये निवेश करना जरूरी होगा। अधिकतम राशि की कोई सीमा तय नहीं की गई है। आप अपनी सुविधा के हिसाब से एकमुश्त 5 लाख या 10 लाख या इससे भी ज्यादा जमा कर सकते हैं। पॉलिसी लेने के लिए कम से कम 30 साल आपकी उम्र होनी चाहिए। वहीं अगर तुरंत पेंशन चाहिए तो अधिकतम उम्र 85 साल होनी चाहिए। डिफरमेंट प्लान के लिए अधिकतम उम्र 79 साल होनी चाहिए।

LIC के इस प्लान में आपको सिर्फ एक बार पैसा लगाना होता है और आपकी जीवनभर गारंटीड इनकम होती रहेगी। पॉलिसी को आप अपने माता-पिता या भाई-बहन के साथ ज्वॉइंट रूप से भी ले सकते हैं। इसके अलावा इस प्लान में ग्राहक अपनी जरूरत और परिस्थिति के हिसाब से एन्युटी ऑप्शन सलेक्ट कर सकते हैं। यह एक सिंगल प्रीमियम योजना है, जहां एक बार निवेश करने पर आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी, जो आजीवन मिलेगी। इस पॉलिसी में आपको निवेश के लिए कई ऑप्शन मिलते हैं। आप इसमें चाहें तो तुरंत पेंशन लेना शुरू कर सकते हैं या फिर आप कुछ समय बाद भी ले सकते हैं। अगर आप पॉलिसी से 35 साल में जुड़ते हैं तो आपकों पेंशन तुरंत भी मिल सकती है या आप उसे 5, 10, 15 या 20 साल भी ले सकते हैं। 5 से 20 साल के अंतराल पर अलग-अलग पेंशन प्लान के तहत जीवन शांति प्लान में 8.79 से 21.6 फीसदी सालाना के हिसाब से आपकी जमा पर पेंशन का विकल्प है।