छोटे निवेशकों के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना बेहतर माना जाता है। पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम ऐसी हैं, जिनमें बिना किसी जोखिम के रकम दोगुनी हो जाती है। पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र ऐसी ही एक स्कीम है।

यह वन टाइम इंवेस्टमेंट स्कीम है यानी आप इसमें हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना निवेश नहीं कर सकते हैं। इसमें आपको एक बार में ही निवेश करना होगा। ये स्‍कीम देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में मौजूद है। किसान विकास पत्र में निवेशकों को मैच्योरिटी पीरियड  के बाद निवेश की गई रकम दोगुनी वापस मिलती है। इसमें कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होता है। वहीं, निवेश राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। ये स्‍कीम खासतौर से किसानों के लिए बनाई गई है। इसमें निवेश करके वे लंबे समय के आधार पर अपने पैसे बचा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने है। दूसरे शब्‍दों में समझें तो किसान विकास पत्र में निवेश करने पर 124 महीने में आपकी लगाई गई रकम दोगुनी हो जाएगी। बता दें कि इसमें जमा रकम पर मिलने वाले ब्‍याज से ही निवेश किया गया पैसा दोगुना हो जाता है। अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो बेहद आसान शर्तों के साथ आपको इस योजना के एवज में लोन भी मिल जाता है. साथ ही इसमें ब्याज भी कम लगता है।