स्वास्थ्य विभाग और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को सुबह 9.30 बजे तक तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए कोविन पर 2.45 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने पंजीकरण कराया है। मंत्रालय के अनुसार, 28 अप्रैल को 1.37 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने पंजीकरण कराया था, जबकि 1.04 करोड़ से अधिक लोगों ने 29 अप्रैल को पंजीकरण कराया।


कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण में जो 1 मई से शुरू होगा। इस चरण में 18 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्ति कोविड के लिए टीका प्राप्त करने के पात्र होंगे। देश में कोविड वैक्सीन की खुराक की कुल संख्या 15.22 करोड़ को पार कर गई है। सरकार ने पहले ही कहा है कि सभी टीकाकरण राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम का हिस्सा होंगे और सभी प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए अनिवार्य होगा जैसे कि कोविन प्लेटफॉर्म पर होता है। 

एईएफआई रिपोर्टिंग और अन्य सभी निर्धारित मानदंडों से जुड़ा हुआ है। सभी टीकाकरण केंद्रों में लागू होने वाले स्टॉक और मूल्य प्रति टीकाकरण को भी वास्तविक समय बताया जाएगा। इस चरण के लोगों से पहले से जारी लोगों का टीकाकरण होता रहेगा, जिसमें हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग शामिल हैं।