अगर आप प्राइवेट जॉब में हैं और एक सुखद भविष्य के लिए कहीं निवेश करना चाहते हैं, ताकि आपका बुढ़ापा आराम से कट जाए तो आपके लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) बेहद फायदेमंद हो सकती है। यह एक सरकारी पेंशन योजना (Sarkari Pension Scheme) है। आप इस योजना में निवेश कर 1000 रुपये से 5000 रुपये महीने पेंशन उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें

नौकरी देने के बहाने बंदे को बुलाया, फिर किया अपहरण और 6 महीने तक निकाला खून, चौंका देगी ये कहानी

कोई भी भारत का नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है और अधिकतम 5000 रुपये तक हर महीने पेंशन उठा सकते हैं। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से जुड़कर पति-पत्नी दोनों 10 हजार रुपये महीने तक पेंशन उठा सकते हैं। इस योजना से जुड़ने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच की होनी चाहिए। 40 साल से ज्यादा उम्र है तो फिर इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। योजना (Atal Pension Yojana) के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा। 60 साल की उम्र तक एक तय राशि निवेश करना होगा।


ये भी पढ़ें

गजबः तीन भाईयों ने एक झटके में अपनी पत्नियों को दे दिया तलाक, जानिए क्या थी वजह


अगर आपकी उम्र 18 साल है तो फिर इस योजना में हर महीने 210 रुपये निवेश कर 5000 रुपये महीने पेंशन उठा सकते हैं, यानी आप प्रतिदिन 7 रुपये निवेश कर करीब 165 रुपये रोजाना पेंशन पा सकते हैं। अगर आप 60 की उम्र के बाद केवल 1000 रुपये महीने पेंशन (pension scheme) चाहते हैं तो फिर इसके लिए 18 की उम्र से केवल हर महीने 42 रुपये जमा कराने होंगे। इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें निवेश का पैसा डूबता नहीं है। अगर निवेशक 60 साल की उम्र से पहले अपनी राशि की निकासी चाहते हैं तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव है। वहीं अगर पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है, तो फिर पत्नी पेंशन को सुविधा मिलेगी। पति-पत्नी दोनों की मृत्यु पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।