स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने SBI YONO नाम से एक ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप से आप एसबीआई में अपना डिजिटल अकाउंट खोल सकते हैं। खास बात यह है कि यहां अकाउंट खोलने पर बैंक की सारी सुविधाएं मिलने के साथ ही आपको दुर्घटना की स्थिति में 5 लाख रुपये भी मिलेंगे, जिसके लिए आपको कोई फी नहीं देना होगा। इतना ही नहीं, डिजिटल अकाउंट खोलने पर आपको आपको ऐमजॉन, ऊबर जैसी कंपनियों से खास ऑफर्स और डिस्काउंट्स भी मिलेंगे।

यह अकाउंट सिर्फ 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के देशवासी ही खुलवा सकते हैं। एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर सिर्फ एक ही डिजिटल सेविंग्स बैंक अकाउंट खोला जा सकता है। SBI YONO (You Only Need One) अकाउंट खोलने के लिए आधार एवं पैन कार्ड जरूरी है।इसका संचालन सिर्फ आप ही कर सकते हैं। आप होम ब्रांच जाकर इसे जॉइंट अकाउंट में बदलवा सकते हैं। इसके लिए आपको इस खाते को रेग्युलेर सेविंग अकाउंट में बदलवाना होगा।  इस अकाउंट में नॉमिनी का नाम देना जरूरी होगा।

खाता खोलते वक्त आप जिस एसबीआई ब्रांच का चयन करेंगे, वह आपका होम ब्रांच बन जाएगा। आधार बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए आपको एक बार एसबीआई की किसी भी एक शाखा में जाना होगा।  इसमें 5 लाख रुपये का मुफ्त व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा मिलेगा। खाता खुलने के बाद आपको स्पेशल प्लैटिनम डेबिट कार्ड मुफ्त में मिल जाएगा। डेबिट कार्ड के लिए सालाना 200 रुपये का मैंटनेंस फी देना होगा। अगर खाते में 25,000 रुपये का तिमाही औसत रकम रखेंगे तो मैंटनेंस फी नहीं देना होगा। प्लैटिनम डेबिट कार्ड के जरिए एटीएम से 1,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। इस अकाउंट में एक भी चेक मुफ्त नहीं मिलेगा।आपके ईमेल पर अकाउंट स्टेटमेंट आ जाएगा।

एसबीआई लाइफ, एसबीआई जेनरल, एसबीआई म्यूचुअल फंड, एसबीआई कैप्स और एसबीआई कार्ड्स जैसी सुविधाएं भी इस प्लैटफॉर्म पर मिलेंगी। आप ऐप के जरिए होम लोन और ऑटो लोन का आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही, इस प्लैटफॉर्म पर लाइफस्टाइल सेगमेंट के 14 कैटिगरीज में शॉपिंग की सुविधा मिलेगी। बैंक ने 60 ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ पार्टनरशिप कर रखी है। जहां खरीदारी करने पर आपको खास ऑफर्स और डिस्काउंट्स मिलेंगे। इसके प्रमुख ई-कॉमर्स पार्टनर्स में ऐमजॉन, ऊबर, ओला, मिंट्रा, जबॉन्ग, शॉपर्स स्टॉप, कॉक्स ऐंड किंग्स, थॉमस कुक, यात्रा, एयरबीएनबी, स्विगी और बायजू जैसी नामी-गिरामी कंपनियां शामिल हैं।

बता दें कि गूगल ऐप में YONO टाइप करके YONO by SBI ऐप इंस्टॉल करें। आप यहां क्लिक कर भी ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐप पर लॉग इन करने के बाद 'ओपन न्यू डिजिटल अकाउंट' पर क्लिक कर 'डिजिटल सेविंग्स अकाउंट' ऑप्शन पर क्लिक करें।  इसके बाद 'अप्लाइ नाउ' पर क्लिक करने के बाद पहले 'अप्लाइ न्यू' फिर 'नेक्स्ट' पर क्लिक करें। फिर आधार और पैन कार्ड के डीटेल भरकर अगले पेज पर जाएं। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालना है। अगर कोई रेफरल कोड हो तो इसे भी डाल सकते हैं। आखिर में प्राइवेस पॉलिसी पढ़कर 'सबमिट' बटन पर क्लिक कर दें। आपका अकाउंट खुल जाएगा।