आजकल बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल, स्ट्रेस और खानपान की गलत आदतें व्यक्ति को कम उम्र में ही हार्ट अटैक जैसे जानलेवा बीमारी का शिकार बना रही हैं। हाल ही में मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की भी कार्डियक अरेस्ट से मौत हुई है। ऐसे में लोगों के मन को एक सवाल बेहद परेशान कर रहा है कि आखिर छाती में होने वाला हार्ट अटैक का दर्द कैसे गैस या एसिडिटी के दर्द से अलग होता है।

यह भी पढ़े : इमरान खान ने फिर की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ, भ्रष्टाचार पर नवाज शरीफ को घेरा


 खुद को सुरक्षित रखने के लिए लोगों को यह अंतर समझना बेहद जरूरी है कि एसिटिडी और गैस होने पर व्यक्ति को किस तरह का दर्द महसूस होता है और यह दर्द कैसे हार्ट अटैक के दौरान होने वाले दर्द से अलग है। आइए आप भी अपने इस कन्फ्यूजन को दूर करते हुए इस फर्क को जानें। 

यह भी पढ़े : आज से अगले 9 दिनों तक इन राशियों लिए बेहद शुभ, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, खूब होगा धन- लाभ


गैस का दर्द और हार्ट अटैक में होने वाले दर्द में अंतर-

हार्ट पेन के लक्षण-

-छाती में दर्द के साथ दबाव

-हल्का-हल्का महसूस करना या उबकाई आना

-घबराहट होना

-सांस लेने में दिक्कत

यह भी पढ़े : Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से, सुबह 06:11 बजे से शुरू होगा कलश स्थापना मुहूर्त


सीने में गैस के दर्द के लक्षण-

गैस में होने वाला दर्द अक्सर सीने के साथ-साथ पेट में भी होता है, इसके साथ पेट में सूजन, खट्टी डकार, भूख न लगना और मन मिचलाने जैसी समस्या हो सकती है।

गैस की वजह से क्यों होता है छाती में दर्द-

बासी या दूषित खाना खा लेने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है, जिससे सीने में गैस के बनती है और दर्द भी हो सकता है। साथ ही उल्टी और दस्त भी हो सकते है।

हार्ट अटैक और गैस के दर्द में फर्क-

-गैस के दर्द में आपको चेस्ट ही नहीं सिर में दर्द भी होता है, लेकिन हार्ट अटैक के दौरान ये दर्द चेस्ट में बाई और होता है और ये दर्द काफी तेज होता है।

-गैस का दर्द मुख्यतः खानपान की वजह से होता है, वहीं हार्ट अटैक हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, स्ट्रेस और डायबिटीज की वजह से आ सकता है।

-पेट अगर खाली है, तो भी आपको गैस का दर्द तंग कर सकता है, लेकिन धमनियों के ब्लॉकेज होने पर हार्ट अटैक आता है और सीने में दर्द शुरू हो जाता है।