कोलकाता नाइट राइडर्स की स्वामित्व वाली नाइट राइडर्स समूह वेस्टइंडीज के बाद अब अमेरिका में भी क्रिकेट में निवेश करेगा। वह लॉस एंजेलिस के निकट एक स्टेडियम बनवाएगा, जिसमें 2023 के मेजर क्रिकेट लीग के मैच हो सकते हैं। इससे पहले कैरेबियन प्रीमियर लीग में नाइट राइडर्स की स्वामित्व वाली एक टीम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स खेलती है। 

ये भी पढ़ेंः दिग्विजय का तंज, राम नाम जपने के बजाए 'दिग्विजय' नाम जपते हैं भाजपा नेता


वहीं अमेरिका के मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) में भी समूह का निवेश है। दक्षिणी कैलीफॉर्निया में बन रहे इस स्टेडियम की क्षमता कम से कम 10 हजार होगी। मेजर लीग के सूत्रों के मुताबिक इस स्टेडियम के निर्माण में लगभग 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 230 करोड़ रुपये) का खर्च आ सकता है। कहा जा रहा है कि 2024 के पुरुष टी20 विश्व कप के मैच भी यहां आयोजित किए जा सकते हैं। वेस्टइंडीज के साथ अमेरिका भी इस विश्व कप का सह-मेजबान है। इसके अलावा 2028 लॉस एंजेलिस ओलिंपिक्स में भी इस स्टेडियम का प्रयोग हो सकता है, जिसमें क्रिकेट भी एक खेल के रूप में प्रस्तावित है। 

ये भी पढ़ेंः 'कारण मत बताओ, समस्या का समाधान करो': अखिलेश यादव ने बिजली संकट पर कर दी यूपी सरकार की खिंचाई


नाइट राइडर्स समूह के सहमालिक शाहरुख खान ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, अमेरिका में क्रिकेट का भविष्य बहुत उज्ज्वल है और हम नाइट राइडर्स को एक ग्लोबल टी20 ब्रांड के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। लॉस एंजेलिस में स्टेडियम बनवाना हमारे लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, इससे निश्चित रूप से अमेरिकी क्रिकेट के विकास में महत्वपूर्ण परिवर्तन आएगा। इस अवसर पर एमएलसी के सह-संस्थापकों समीर मेहता और विजय श्रीनिवासन ने स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा, एमएलसी अमेरिका में क्रिकेट इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। जहां स्टेडियम का निर्माण होगा वह बेहतरीन जगह है और वहां पर बड़े अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट भी आयोजित हो सकेंगे।