कई बार ऐसा होता है कि किचन में खाना बनाते समय सब्जी या चावल जल जाते हैं। ऐसे में घर की महिलाएं जला हुआ खाना कचरे के डिब्बे में फेंक देती हैं। पर क्या आप जानते हैं चावल, सब्जी, ब्रेड जैसी चीजें जल जाने के बाद भी घर के ही कई कामों में इस्तेमाल की जा सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे।

जले हुए चावल से बनाएं खाद-
जले हुए चावल अक्सर कचरे के डिब्बे में फेंक दिए जाते हैं। लेकिन आप अगली बार ऐसा नहीं कर पाएंगी। आप इन चावलों का यूज खाद के रूप में कर सकती हैं। चावलों की इस खाद को बनाने के लिए आप जले हुए चावल या सब्जी को एक कपड़े पर फैलाकर कुछ देर के लिए धूप में अच्छी तरह से सूखने दें। सूखने के बाद इसमें कुछ मिट्टी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और पौधे में डाल लें। इस ऑर्गेनिक खाद का इस्तेमाल करने से पौधे की ग्रोथ काफी बढ़ जाती है।

जली हुई ब्रेड का ऐसे करें इस्तेमाल-
अगर ब्रेड रोस्ट करते समय जल गई है तो उसे फेंकने की जगह बर्तन साफ करने के लिए इस्तेमाल करें। इसके लिए ब्रेड को मिक्सर में डालकर बारीक पीसकर एक बर्तन में रख लें। अब इसमें एक से दो चम्मच नमक डाल लें और इससे बर्तन की सफाई कर लें। इससे बर्तन चमक उठेंगे।

जले हुए खाने का इस्तेमाल आप घर के गार्डन से कीड़ों-मकोड़ों को भगाने के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए जले हुए ब्रेड या फिर चाय पत्ती को मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लें। इसके बाद उसे कुछ घंटे धूप में सूखने के लिए रख दें। इसमें एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। बेकिंग सोडा मिक्स करने के बाद इस राख का छिड़काव पौधे के पत्तों और जड़ के आसपस कर दें। इससे कीड़े कभी भी पौधे पर नहीं लगेंगे।