केंद्रिय मंत्री किरण रिरिजू और फुटबॉल खिलाड़ी बाइचुंग भूटिया ने मिलकर दिव्यांगों के लिए इंस्परेशनल मूव शुरू किया है। इन दोनों हस्तियों ने मिलकर दिल्ली एनसी आर इलाके में OP-Blue Freedom की शुरूआत की है। यह एक उच्च स्तर की एडवेंचर स्पोर्ट्स सर्वाइवल ट्रेनिंग तथा सेल्फ डिफेंस प्रोग्राम है जिसको दिव्यांगो के लिए शुरू किया गया है। इस प्रोग्राम की शुरूआत की जा चुकी है तथा यह 22 से 25 अगस्त तक चलेगा।

इस प्रोग्राम की शुरूआत के साथ ही रिजिजू तथा भूटिया ने 9 दिव्यांगों के साथ स्विमिंग पूल में ​डाइविंग की। इस दौरान उनके साथ स्विमिंग इंस्ट्रक्टर भी मौजूद थे। इसके अलावा इन दोनों हस्तियों ने आर्म्ड फोर्सेज, पारा रेजीमेंट की एलिट स्पेशल फोर्सेज तथा मार्कोस के साथ मिलकर राष्ट्रीय स्तर का स्कूबा डाइविंग प्रोग्राम शुरू किया है। Op-Blue Freedom स्पेशल एडवेंचर फोर्सेज का मुख्य प्रोजेक्ट है।

केंद्रिय मंत्री रिरिजू ने अपने इस प्रोग्राम की शुरूआत की तस्वीरें ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर की है तथा लिखा है कि 'मैं इस क्लोज्ड वाटर ओपीब्लू फ्रीडम डाइव का हिस्सा बनकर काफी प्रसन्न हूं। मेरे लिए यह गर्व की बात हैं कि मैं दिव्यांगों तथा सशक्त लोगों के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटी का हिस्सा बना। इसकी वजह से लोगों की आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।'

OP-Blue Freedom एक राष्ट्रीय स्तर का मल्टी सिटी प्रोजेक्ट है जिसकी शुरूआत इसी साल चंडीगढ़ से की गई। इसके बाद अब इसकी शुरूआत दिल्ली के तालकटोरा गार्डन स्थित SPM Swimming Pool Complex में की गई। अब यह प्रोग्राम कई दशकों का अनुभव रखने वाले इंस्ट्रक्टरों की देखरेख में 22 से 25 अगस्त तक चलेगा।