वर्कला केरल के दक्षिणी भाग में मौजूद एक बेहद खूबसूरत शहर है जो अरब सागर से सटे अद्वितीय 15 मीटर ऊंचे 'उत्तरी चट्टान' के लिए जाना जाता है। केरल में सबसे अच्छे क्लिफ समुद्र तटों में से एक वर्कला के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इस जगह पर किले, तीर्थ स्थल, झरने और बहुत कुछ है। यहां बता रहे हैं इस जगह पर जाने का बेस्ट टाइम और देखने लायक जगहों के बारे में।
 

ये भी पढ़ेंः आजादी का अमृत महोत्सवः ISRO ने 'आजादीसैट' लॉन्च कर बनाया रिकॉर्ड, स्पेस में लहराएगा तिरंगा

वर्कला में घूमी जाने वाली फेमस जगह
वर्कला बीच-  
इसे पापनाशम बीच के नाम से भी जाना जाता है। यह प्राकृतिक झरने के लिए फेमस है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें औषधीय गुण होते हैं और यह पापों को भी धो सकता है। इस जगह पर आप एक सो दो घंटे आसानी से बिता सकते हैं।  
 
जनार्दन स्वामी मंदिर-  
ये मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। 2000 साल पुराने इस मंदिर में प्रार्थना करने से भक्तों की सभी बीमारियों का इलाज हो जाता है। इसकी सुंदरता और शानदार मूर्तियां आपका मन मोह लेंगी हैं। यहां आपके 2-3 घंटे आराम से बीत जाएंगे।  
 
बेकल फोर्ट-  
केरल का सबसे बड़ा किला 40 एकड़ में फैला यह सदियों पुराना किला समुद्र तल से लगभग 130 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इसकी शानदार बनावट के कारण यहां से बेकल बीच दिखाई देता है।  
 
अंजेंगो फोर्ट-  
इस जगह को अंचुथेंगु किले के रूप में भी जाना जाता है। ब्रिटिश काल के दौरान बनाया गया यह राजसी किला केरल में उनके पहले व्यापार समझौते के रूप में काम करता था। यह आकर्षक बनावट और खूबसूरत नजारे को दर्शाता है।

ये भी पढ़ेंः अगर आप भी टैटू बनवाने के है शौकीन तो पढ़ ले ये खबर , वाराणसी में दर्जनों युवा हुए एचआईवी पॉजिटिव, मचा हड़कंप

 
पोन्नुमथुरुथु द्वीप-  
एक आश्चर्यजनक बैकवाटर द्वीप जिसे गोल्डन आइलैंड के रूप में भी जाना जाता है, ये अंजेंगो बैकवाटर से घिरा हुआ है। यह शिव पार्वती मंदिर के लिए खूब फेमस है।  
 
जटायु अर्थ सेंटर-  
वर्कला से 27 किलोमीटर की दूरी पर बसा जटायु अर्थ सेंटर पर दुनिया की सबसे ऊंची चील की मूर्ति है ऐसे में इस जगह को देखना बनता है। बुकिंग काउंटर से जटायु अर्थ सेंटर तक केबल कार की सवारी करें। यहां जाने के लिए आपको टिकट लेना होगा। इस जगह का मजा लेने के लिए सुबह 11 बजे से पहले या दोपहर 3:30 बजे के बाद सबसे अच्छा समय होगा।