आर्ट की कोई सीमा नहीं होती है, जो हुनर आपमें हैं, उसे दुनिया के सामने लाने के लिए मेहनत लगती है। इसी तरह की मेहनत कर केरल के ज्वैलर ने 24,000 से अधिक हीरों के साथ मशरूम-थीम वाली अंगूठी डिजाइन करने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। अंगूठी बेहद ही खूबसूरत और बड़ी है।



गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (GWR) ने घोषणा की है कि केरल स्थित SWA डायमंड्स ने एक रिंग में सेट किए गए सबसे अधिक हीरे का 'स्पार्कलिंग' रिकॉर्ड तोड़ा है। गिनीज ने अपने ब्लॉग में कहा कि केरल के कराथोड में 5 मई को रिकॉर्ड बनाया गया था।

रिंग में 24,679 हीरे

GWR के अनुसार, मशरूम-थीम वाली इस अंगूठी का नाम 'अमी' रखा गया है। इसमें 24,679 प्राकृतिक हीरे जड़े हुए हैं। इसको लेकर SWA डायमंड्स के प्रबंध निदेशक अब्दुल गफूर अनादियान का कहना है कि उन्होंने मशरूम को श्रद्धांजलि अर्पित की है, जो अमरता और दीर्घायु का प्रतिनिधित्व करता है। अंगूठी का नाम 'अमी' रखा गया है, जिसे संस्कृत से लिया गया है, इसका मतलब अमरता है।


GWR ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो भी अपलोड किया है, जिसमें रिंग को उसके सभी विवरणों में दिखाया गया है. GWR ने कहा कि रिकॉर्ड तोड़ने वाली अंगूठी SWA डायमंड्स ने अपने ब्रांड की ओर ध्यान आकर्षित करने और अपने काम के लिए दृश्यता बढ़ाने के लिए बनाई थी.


अंगूठी बनाने में लगा 3 महीने

इस खूबसूरत अंगूठी को बनाने में आभूषण बनाने वाली कंपनी को तीन महीने का समय लगा है। पिछला रिकॉर्ड मेरठ के जौहरी हर्षित बंसल के नाम था, जिन्होंने 12,638 हीरे से एक अंगूठी बनाई थी। GWR ने यह भी बताया कि कैसे SWA डायमंड्स ने आश्चर्यजनक रिंग बनाई है।


GWR ने कहा कि गिनीज के अधिकारियों ने हीरे के सेट की गणना करने के लिए एक माइक्रोस्कोप का इस्तेमाल किया और स्पष्टता, कैरेट, वजन, कट प्रकार और इस्तेमाल किए गए हीरे के प्रकार का मूल्यांकन करने के बाद ही पुष्टि की।