सरकार ने बड़ी घोषणा की है कि सबको लैपटॉप और लोन के साथ 8 लाख नौकरियां दी जाएंगी। यह घोषणा केरल सरकार के वित्त मंत्री टीएम थॉमस ने की है। यह इस सरकार का आखिरी कार्यकल का आखिरी बजट है जिसको विधानसभा में पेश किया गया है। यह इस एलडीएफ सरकार का आखिरी बजट है। इस दौरान उन्होंने केरल में 8 लाख नौकरियों की घोषणा की। हालांकि ये नौकरियां किस तरह से दी जाएंगी, इसका जवाब कौशल विकास से जोड़कर दिया गया।

केरल विधानसभा में बजट भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में कुल 4000 नए पद सृजित किए जाएंगे, कौशल अभियान के तहत 50 लाख युवाओं के हुनर को बढ़ाया जाएगा। इसके लिए युवाओं के कौशल विकास पर जोर दिया जाएगा। इसके अलावा केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड के द्वारा 15 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त परियोजनाएं शुरू करने की योजना है। बजट में कहा गया है कि जिन्हें नौकरी की जरूरत होगी उन्हें लैपटॉप खरीदने के लिए लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि गरीबों को लैपटॉप मुफ्त भी दिए जा सकते हैं।

इस बार बजट की घोषणाओं का खासा महत्व है क्योंकि राज्य में कुछ महीने बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। इसाक ने पूर्ण बजट पेश किया है लेकिन सदन सिर्फ चार महीने के लिए लेखानुदान को ही पारित करेगा क्योंकि मौजूदा सरकार का कार्यकाल जल्द ही खत्म हो जाएगा। कोविड-19 से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में कोविड-19 के बाद के केरल में विकास और प्राथमिकताओं का खाका पेश किया गया है। इस बीच उन्होंने केंद्र सरकार के तीन विवादित कृषि कानूनों की आलोचना की और कहा कि केंद्र सरकार नव उदारवादी नीतियां लागू कर रही है।