आज के समय में घरों में चोरी का खतरा हमेशा बना रहता है। अपने घरों को सेफ और चोरों से सुरक्षित रखने के लिए लोग सीसीटीवी कैमरों का यूज करते हैं। लेकिन आम तौर सीसीटीवी कैमरे काफी महंगे होते हैं और हर कोई इन्हें खरीद नहीं पाता है। अगर आपको भी सीसीटीवी कैमरा महंगा लगता है तो आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप 300 रुपये से कम में खरीद सकते हैं और चोरों से घर को महफूज रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सरकार को अरूणाचल में बड़ी कामयाबी, एक ही झटके में सरेंडर करवाई 2000 से अधिक एयर गन

हम यहां जिस डिवाइस की हम बात कर रहे हैं वो सीसीटीवी कैमरा है भी और नहीं भी। जी हां, हम यहां सीसीटीवी कैमरे के डमी की बात कर रहे हैं, जिसे आप 300 रुपये से कम में खरीद सकते हैं। हूबहू सीसीटीवी कैमरे की तरह बना इसे देखकर कोई भी नहीं बता सकता है कि ये असली नहीं है। साथ ही, इसमें एक लाइट भी जलती रहती है, जिससे चोरों को यह लगेगा कि कैमरा ऑन है।

ये डमी सीसीटीवी कैमरा एक पेंसिल बैटरी और कुछ स्क्रूज के साथ आता है, जिससे आप इसे आसानी से अपने घर में कहीं भी फिट कर सकें। इतना ही नहीं, इसमें एक वायर भी दिया जाता है, जैसा असली कैमरे के साथ मिलता है। प्लास्टिक के इस डमी सीसीटीवी कैमरे को दूर से देखा जाए, तो ऐसा ही लगेगा कि इसे किसी मेटल से बनाया गया है।

यह भी पढ़ें : युवक की कॉस्टेबल ने की इतनी खतरनाक पिटाई, हिल गया अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन

इसकी खास बात यह है कि इसकी कीमत बेहद कम है. एक असली सीसीटीवी कैमरे जैसे दिखने वाले इस डमी सीसीटीवी कैमरे को आप बहुत सस्ते में खरीद सकते हैं। इसमें आपको असली सीसीटीवी कैमरे जीतने पैसे नहीं लगाने पड़ेंगे पर काम ये असली कैमरे का ही करेगा। आप इस डमी सीसीटीवी कैमरे को फ्लिपकार्ट से, केवल 295 रुपये में खरीद सकते हैं। इस तरह, आप बिना ज्यादा खर्चा किए, अपने घर को चोरों से बचाकर रख सकते हैं