मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का, टी लवर्स चाय पीने का कोई न कोई बहाना अपने पास हमेशा तैयार रखते हैं। अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं और चाय का टेस्ट बेहतर बनाने के लिए रोज नए-नए एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं तो यह खबर खास आपके लिए ही है। जी हां, आज आपको बताते हैं कुछ ऐसी आसान टिप्स एंड ट्रिक जो बना देंगे आपकी रूटीन चाय और बेहद खास और खुशबूदार।

शक्कर वाली चाय को सेहत के लिहाज से कई लोगों के लिए अहेल्दी माना जाता है। ऐसे में चाय में शक्कर की जगह क्यों न शहद,ब्राउन शुगर,गुड़,मुलेठी जैसे स्वीटनर्स का इस्तेमाल करें। इन स्वीटनर्स का इस्तेमाल चाय में मिठास घोलने के साथ उसे एक अलग स्वाद भी देगा जो नॉर्मल चाय से अलग होगा।

चाय में सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल करने से यह बहुत अच्छा स्वाद देती है। चाय में सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल अरेबिक चाय में किया जाता है और ये चाय बनाने का काफी लोकप्रिय तरीका है। 

सूखे हुए नींबू की चाय

सूखे हुए नींबू की चाय बनाने के लिए पानी में चाय पत्ती उबालें और उसमें सूखे हुए नींबू की एक दो फांक डाल दें। एक अच्छा उबाल आने के बाद इसमें चीनी मिला दें। अगर आप दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं तो इस तरह की चाय बनाते समय दूध एकदम आखिर में ही डालें। 

हर्ब्स को ग्रेट नहीं कूटें- 

चाय बनाते समय इस्तेमाल होने वाले हर्ब्स जैसे अदरक, इलायची, तुलसी आदि चाय का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन इन सभी चीजों को चाय में ग्रेट करके नहीं बल्कि एक साथ कूटकर उबलते हुए पानी में डालें। तुलसी वाली चाय अगर आपको नहीं पसंद है तो उसकी जगह 2 लौंग और छोटा सा टुकड़ा दालचीनी का कूटकर भी डाल सकते हैं।

कैसे बनाएं हर्ब्स की चाय-

-1/2 इंच अदरक का टुकड़ा

-2 इलायची

-3-4 तुलसी की पत्तियां

इन तीनों चीजों को एक साथ कूटकर चाय में डालने से एक अलग फ्लेवर आ जाता है। 

चाय पत्ती में न डालकर रखें इलायची और लौंग- 

कई लोग चाय की पत्ती में ही लौंग और इलायची डालकर रख देते हैं लेकिन ये तरीका सही नहीं है। ऐसा करने से चाय पत्ती और लौंग-इलायची दोनों की खुशबू पर असर पड़ता है। आप इन दोनों को अलग-अलग रखकर ही इस्तेमाल करें।