भारत की डिस्कस थ्रोअर कमलप्रीत कौर ने शनिवार को टोक्यो ओलिंपिक में महिला डिस्कस थ्रो क्वालीफिकेशन स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। इसके साथ उन्होंने भारत के लिए पदक की उम्मीद जगा दी है।

कमलप्रीत ने क्वॉलिफिकेशन राउंड में ग्रुप बी में तीसरे प्रयास में 64 मीटर दूर डिस्कस फेंका और दूसरे स्थान पर रहीं। क्वालीफिकेशन में शीर्ष पर रहने वाली अमेरिका की वालारी आलमैन के अलावा वह 64 मीटर या अधिक का थ्रो लगाने वाली अकेली खिलाड़ी रहीं। दोनों पूल में 31 खिलाड़ियों में से 64 मीटर का मार्क पार करने वाले या शीर्ष 12 ने क्वालीफाई किया।

अनुभवी एथलीट सीमा पुनिया फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहीं। सीमा ने अपने दूसरे प्रयास में 60.57 मीटर तक डिस्कस फेंका। तीसरे में 58 . 93 मीटर का थ्रो फेंका ।

अपने पहले ओलिंपिक में खेलते हुए, कमलप्रीत ने पहला प्रयास में 60.29 और दूसरे प्रयास में 63.97 मीटर दूर डिस्कस फेंका। इसके बाद तीसरे प्रयास में उन्होंने 64 मीटर दूर डिस्कस फेंका , जो नियमों के मुताबिक फाइनल में डायरेक्ट एंट्री के लिए जरूरी होता है।

टोक्यो ओलिंपिक में इस स्पर्धा का फाइनल दो अगस्त को होगा। ऐसे में इस दिन सभी की निगाहें फिर कमलप्रीत कौर पर होंगी। भारत को पदक दिलाने का उनके पास सुनहरा मौका है।