व्हाइट हाउस ने कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Vice President Kamala Harris) कुल एक घंटे 25 मिनट के लिए राष्ट्रपति पद पाने वाली पहली महिला बनीं, जबकि राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) बेहोशी की हालत में थे।
व्हाइट हाउस के प्रेस कार्यालय ने कहा कि जो बिडेन से कमला हैरिस को देश की सत्ता के अस्थायी हस्तांतरण की घोषणा करने वाले कांग्रेस को आधिकारिक पत्र भेजे गए थे। व्हाइट हाउस (White House) ने एक बयान में कहा कि "राष्ट्रपति ने सुबह 11:35 बजे (1635 GMT) अपने कर्तव्यों को फिर से शुरू किया।"
वाशिंगटन (Washington) के बाहर वाल्टर रीड सैन्य अस्पताल में बिडेन अपनी वार्षिक शारीरिक स्थिति से गुजर रहे थे।
व्हाइट हाउस (White House) के प्रवक्ता जेन साकी ने बयान में कहा, "संविधान में निर्धारित प्रक्रिया के बाद, राष्ट्रपति बिडेन थोड़े समय के लिए उपराष्ट्रपति को सत्ता हस्तांतरित करेंगे, जब वह संज्ञाहरण के तहत होंगे। उपराष्ट्रपति इस दौरान वेस्ट विंग में अपने कार्यालय से काम करेंगी।"
राष्ट्रपति की शक्ति पहले उपराष्ट्रपति को हस्तांतरित की गई थी जब पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश (former President George W. Bush) ने 2002 और 2007 में कॉलोनोस्कोपी की थी। बाइडेन 79 साल के हो गए। वह अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। कमला हैरिस जमैका और भारत के अप्रवासियों की बेटी हैं।
हैरिस ने इतिहास रच दिया जब उन्होंने अमेरिकी उपराष्ट्रपति (US Vice President) के रूप में शपथ ली, वह पहली महिला, पहली अश्वेत अमेरिकी और दूसरी सबसे बड़ी अमेरिकी पद संभालने वाली पहली एशियाई अमेरिकी बनीं।