ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो जाने और उनके समर्थक 22 विधायकों के इस्तीफा देने के बाद मध्यप्रदेश की कांग्रेस यानी कमलनाथ सरकार का पतन तय हो गया है। नियमों के अनुसार त्याग-पत्र पर निर्णय करने के लिए स्पीकर के पास सात दिन का समय होता है। यानी सत्रह मार्च तक स्पीकर को इन इस्तीफों पर निर्णय करना है। राज्यपाल भी इसी के बाद दखल दे सकते हैं। उधर, भाजपा भी इस निर्णय के बाद ही अगला कदम उठाएगी। 

सूत्रों के मुताबिक सोलह मार्च को मध्यप्रदेश विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण होगा। अगर इससे पहले स्पीकर इस्तीफों पर निर्णय करते हैं तो भाजपा अगला कदम उठाएगी। यह मामला कोर्ट में भी जा सकता है। कांग्रेस के बागी विधायक भोपाल आकर स्पीकर से मिल सकते हैं। कुछ बागी विधायकों की नाराजगी की बात भी सामने आई है। बागी विधायकों की संख्या और बढ़ने की भी संभावना जताई जा रही है। भाजपा को उम्मीद कि मामला चाहे लंबा खिंचे, लेकिन आखिर में फैसला उसी के पक्ष में जाएगा।

ज्योतिरादित्य सिंधिया आज पहुंचेंगे भोपाल, करेंगे भव्य रोड शो

पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने के एक दिन बाद आज (गुरुवार को) दोपहर तीन बजे भोपाल पहुंच रहे हैं। इस बाबत मध्यप्रदेश की राजधानी में भव्य तैयारियां की जा रही हैं। सूत्रों के अनुसार, भाजपा के प्रदेश कार्यालय में स्वागत कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग पहुंचकर उनका स्वागत करेंगे। राजा भोज हवाई अड्डे से भव्य रोड शो की शुरुआत कर ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा कार्यालय में आएंगे। यहां वह दीनदयाल उपाध्याय, विजयाराजे सिंधिया, कुशाभाऊ ठाकरे की प्रतिमाओं और माधवराव सिंधिया के चित्र पर माल्यार्पण करेंगे।

अगले दिन के प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार, सिंधिया शुक्रवार 13 मार्च को एक बार फिर 12 बजे भाजपा कार्यालय जाएंगे। यहां से वह राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के लिए विधानसभा परिसर के लिए रवाना होंगे। गौरतलब है कि 18 सालों तक कांग्रेस में शामिल रहे सिंधिया ने बुधवार को भाजपा का दामन थाम लिया था, जिसके कुछ घंटों के भीतर ही उन्हें पार्टी से राज्यसभा का टिकट भी मिल गया था। सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान ने सिंधिया को भाजपा की ओर से राज्यसभा का उम्मीदवार चुने जाने पर बधाई दी थी।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360