चीन और ताइवान के बीच चल रहे तनाव के बीच अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बड़ा ऐलान किया है। बाइडन ने साफ कर दिया कि अगर चीन ताइवन पर हमला करता है तो अमरीकी सेना उसकी रक्षा करेगी। अमरीकी राष्ट्रपति के इस बयान के बाद चीन का नाराज होना तय नजर आ रहा है। बता दें कि अमरीकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी की यात्रा के बाद से चीन और ताइवान के बीच तनाव जारी है।

ये भी पढ़ेंः BSNL का लंबी वैलिडिटी वाला प्लान, रोज मिलेगा 2GB डाटा और जबरदस्त स्पीड


एक इंटरव्यू में अमरीकी राष्ट्रपति से पूछा गया था कि क्या अमरीकी सेना चीन की ओर से ताइवान पर हमला किए जाने के बाद उसकी सहायता के लिए आग आएगा तो बाइडेन ने कहा कि, हां हमारी सेना बिल्कुल मदद करेगी। इस बयान के बाद व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि ताइवान के प्रति हमारी नीति में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। प्रवक्ता ने कहा कि अमरीका पहले भी कई बार कह चुका है कि वह ताइवान की सुरक्षा के लिए हमेशा खड़ा रहेगा। खास बात यह है कि अमरीका लंबे समय से यह स्पष्ट नहीं करने की नीति पर अड़ा हुआ था कि वह ताइवान पर हमले का सैन्य जवाब देगा या नहीं।

ये भी पढ़ेंः 44 साल की महिला की 14 साल के भतीजे संग जबरदस्ती करवाई शादी, पूरा मामला जानकर होश उड़ जाएंगे


बाइडेन ने दोहराया कि अमेरिका ने ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं किया और वन-चाइना नीति के लिए प्रतिबद्ध है। यही कारण है कि अमेरिका बीजिंग को मान्यता देता है ताइपे को नहीं। बता दें कि बाइडन के साथ सीबीएस द्वारा लिया गया यह इंटरव्यू पिछले हफ्ते आयोजित किया गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति आज महारानी एलिजाबेथ II के अंतिम संस्कार के लिए ब्रिटेन में आए हैं।