सरकारी नौकरी  की तैयारी जुटे युवाओं के लिए ये सुनहरा मौका है।  दरअसल, भारत सरकार  के उपक्रम भारतीय कपास निगम लिमिटेड  ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं।  सभी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया अलग-अलग है।  जिसमें दसवीं से लेकर स्नातक या परा-स्नातक कर चुके युवा भाग ले सकते हैं।  आवेदन प्रक्रिया 09 दिसंबर 2020 से शुरु हो चुकी है।  इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं।  आवेदन करने की आखिरी तारीख 07 जनवरी 2020 है। 

पद नाम- मैनेजमेंट ट्रेनी (मार्केटिंग), मैनेजमेंट ट्रेनी (अकाउंट), जूनियर कॉमर्शियल एग्जीक्यूटिव, जूनियर असिस्टेंट (सामान्य), जूनियर असिस्टेंट (अकाउंट)

शैक्षणिक योग्यता- मैनेजमेंट ट्रेनी (मार्केटिंग) के पदों के लिए उम्मीदवार का एग्रीकल्चल बिजनेस में एमबीए या एग्री बिजनेस में मैनेजमेंट की डिग्री हासिल की हो।  मैनेजमेंट ट्रेनी (अकाउंट) के पदों के लिए उम्मीदवार का सीए/एमसीए/एमबीए (फाइनेंस)/ एमकॉम या कॉमर्स में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।  वहीं जूनियर कॉमर्शियल एग्जीक्यूटिव के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ एग्रीकल्चर विषय के साथ स्नातक होना जरूरी है। 

जूनियर असिस्टेंट (सामान्य) के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना जरूरी है।  साथ ही शॉर्टहैंड भी आनी चाहिए।  जूनियर असिस्टेंट (अकाउंट) के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ बीकॉम किया हो। 

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु 01 नवंबर 2020 को कम से कम 18 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए।  वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। 

आवेदन शुल्क- सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1500/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।  वहीं अन्य वर्ग के उम्मीदवारों को 500/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। 

पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 95 है। 

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 09 दिसंबर 2020

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 07 जनवरी 2020

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://cdn.digialm.com/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं।