राज्य के युवाओं के पास असम पुलिस में भर्ती होने का सुनहरा मौका है। असम पुलिस के 5624 पदो के लिए जल्द ही भर्ती निकाली जाएगी। यह जानकारी राज्य स्तरीय पुलिस भर्ती परिषद के चेयरमैन प्रदीप कुमार ने दी है। 

असम पुलिस मुख्यालय में एक संवावदाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि असम सरकार की ओर से असम पुलिस में 5624 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कहा गया है। इनमें 130 उप निरीक्षक, 1851 यूबी कांस्टेबल के पद शामिल हैं। इसके अलावा सरकार ने फॉरेस्ट गार्ड में 525, जेल वार्डन के लिए 135 और एआईएसएफ के लिए 145 रिक्त पदों पर भी भर्ती करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि फॉरेस्ट गार्ड के 525 रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन के जरिए 1,38,844 आवेदन आए हैं। 

वहीं एआईएसएफ के लिए विज्ञापन दे दिया गया है। जेल वार्डन के रिक्त पदों के लिए सप्ताह भर के भीतर विज्ञापन दे दिया जाएगा। वहीं काजीरंगा के लिए सरकार की ओर से विशेष 10 सदस्यीय राइनो प्रोटेक्शन फोर्स के गठन करने को कहा गया है। कुल पदों में से 10 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है। वहीं धुबड़ी, बरपेटा व नगांव  में 1386 एबी कांस्टेबल पदों के लिए र² हुई नियुक्ति के बाद पुन: आयोजित की गई परीक्षाओं के परिणाम बुधवार से असम पुलिस की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। इनमें 1247 पुरुष व 137 महिलाएं हैं। हालांकि 34 पद अभी भी रिक्त हैं, क्योंकि यह पद एसटी हिल्स के अंतर्गत आते हैं, जहां से आवेदन नहीं आए हैं। 

कुमार ने कहा कि पुलिस में नर्ई भर्ती प्रक्रिया में 2-2 प्रतिशत खिलाड़ी, स्पेशल पुलिस, होमगार्ड, वीडीपी व पूर्व उग्रवादियों के लिए आरक्षित रखा गया है। विशेष शाखा की ओर से दी गई रिपोर्ट में राज्य के 80 थाना क्षेत्र उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र के अंतर्गत बताए गए हैं। ऐसे में इस क्षेत्रों के नौजवान गलत रास्ते में न जाएं, ऐसे में यहां से 10 प्रतिशत नियुक्ति की जाएगी। कुमार ने बताया कि पुलिस में भर्ती प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता तथा योग्यता के आधार पर की गई है। ऐसे में आने वाले दिनों में असम पुलिस के रिक्त 5624 पदों के लिए आवेदनकर्ता कड़ी मेहनत करें।