जल्द ही 4G के दिन जाने वाले हैं क्योंकि अब तेज स्पीड के साथ रहा Jio 5G नेटवर्क आ रहा है। दूरसंचार विभाग (DoT) पहले ही भारत में 5G लॉन्च करने की घोषणा कर चुका है। अब जल्द ही 5G की शुरूआत दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई, गुरुग्राम, चंडीगढ़, बैंगलोर, अहमदाबाद, जामनगर, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ और गांधीनगर में की जाने वाली है। रिलायंस 5G टेस्टिंग में महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। कंपनी पहले ही यह बता चुकी है कि उसने देश भर के 1,000 शीर्ष शहरों के लिए 5G नेटवर्क की योजना बनाई है।

अब जल्द ही 5G की कमर्शियल रिलीज होगी। उससे पहले जियो की 5G स्पीड की डिटेल सामने आ चुकी है, जिसे जानकर हर कोई हैरान रह जाएगा। क्योंकि पायलट टेस्टिंग के दौरान जियो का 5G नेटवर्क 420Mbps की डाउनलोड स्पीड और 412 Mbps की अपलोड स्पीड हासिल करने में सक्षम रहा है। कंपनी के 4G नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड 46.82 Mbps और अपलोड स्पीड 25.31 Mbps है। इसी के चलते माना जा रहा है कि 4G नेटवर्क की तुलना में 5G डाउनलोड स्पीड 8x तेज है और अपलोड स्पीड 15x तेज है।

आपको बता दें कि Jio पहले ट्रायल के दौरान 1Gbps की स्पीड हासिल करने में कामयाब रही है। हालांकि, यूजर्स को जीबीपीएस में स्पीड की उम्मीद नहीं करनी चाहिए, क्योंकि भारत में कोई भी टेलीकॉम ऑपरेटर mmWave फ्रीक्वेंसी की पेशकश करने की योजना नहीं बना रहा है। बता दें कि, 2016 में 4G नेटवर्क के जारी होने से पहले, Jio ने टेस्टिंग फेज में लगभग 135 Mbps की स्पीड हासिल की थी, जो बाद में 25-30 Mbps तक कम हो गई।