जमीन को छोड़कर अब दुनिया के दो धनकुबेर अंतरिक्ष में बादशाहत की जंग की तैयारी में हैं। अंतरिक्ष यात्रा कर लौटे जेफ बेजोस ने अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को उसके वैज्ञानिकों को चांद पर ले जाने के लिए एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स से कम कीमत पर अंतरिक्ष यान बनाने का प्रस्ताव दिया है।

गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है कि जेफ बेजोस नासा के सामने ऐसी पेशकश रख रहे हैं। इससे पहले नासा ने 16 अप्रैल को बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन की पेशकश को ठुकरा कर स्पेस एक्स के साथ 2.9 अरब डॉलर में यह सौदा किया था। बेजोस की कंपनी ने अब नासा को यही अंतरिक्ष यान 2 अरब डॉलर में बनाने का प्रस्ताव दिया है।

नासा 1972 के पहले चंद्र मिशन के बाद 2024 तक दोबारा वैज्ञानिकों को चांद पर भेजना चाहती है और इसी ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर जेफ और मस्क की कंपनियां आमने-सामने आ गई हैं। फोब्र्स की सूची के मुताबिक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वहीं एलन मस्क इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। जेफ की कंपनी ने न सिर्फ नासा को कम कीमत पर अंतरिक्ष यान उपलब्ध करवाने की पेशकश की है, बल्कि लुभावने ऑफर भी दे रही है। नासा के प्रशासक बिल नेलसन को लिखे पत्र में बेजोस ने कहा, नासा की बजट को लेकर जो भी मुश्किलें हैं ब्लू ओरिजिन उसको दूर करेगी। हम सरकार से इस वित्तीय वर्ष में कोई भुगतान भी नहीं लेंगे। नासा अगले साल से पैसे दे सकती है और वह भी महज 2 अरब डॉलर। यही नहीं तकनीक का परीक्षण करने के लिए ऑर्बिटल मिशन का खर्च भी ब्लू ओरिजिन उठाएगी। गौरतलब है कि नासा ने अप्रैल में बजट की कमी को कारण बताकर बेजोस की कंपनी ब्ल्यू ओरिजिन का ऑफर ठुकराया था।