JEE Advanced Topper लिस्ट में लड़कियों की कैटेगरी में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की रहने वाली कनिष्का मित्तल ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है। इस परीक्षा के नतीजे सोमवार को घोषित किए गए जिसमें कुल  43,204 उम्मीदवार क्वालीफाई हुए हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत करते हुए 17 वर्षीय कनिष्का ने कहा कि वह पिछले दो साल से राजस्थान कोटा में रहकर तैयारी कर रही थीं। उनका बड़ा भाई बीटेक कर रहा है, जिसे देखकर ही वो प्र‍ेर‍ित हुईं और आईआईटी में जाने का सपना लेकर कोटा आ गईं। उन्होंने जेईई की तैयारी के लिए एलन कैरियर इंस्टीट्यूट में प्रवेश लिया।

कन‍िष्का ने कहा कि मैंने कभी दूसरों से अपनी तुलना नहीं की। मेरा कंपटीशन खुद मेरे साथ था इसलिए मैंने हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की। मुझे खुद पर विश्वास था। अपनी तैयारी के लिए मैं नियमित रूप से होमवर्क करती थी।

वो कहती हैं कि मैंने अधिक से अधिक प्रश्नों का अभ्यास किया क्योंकि जेईई का पेपर हर बार नया होता है। इसमें किसी भी विषय से, कहीं से भी सवाल आ सकते हैं। कोटा आने से पहले, मेरा गणित मजबूत था लेकिन फिजिक्स कमजोर थी। अब मेरी भौतिकी यानी फिजिक्स सबसे मजबूत है। मैंने 98.4% के साथ 12 वीं कक्षा और 99% अंकों के साथ 10 वीं कक्षा पास की है।

कनिष्का ने बताया जेईई मेन के बाद मैंने जेईई एडवांस की तैयारी की, लेकिन लॉकडाउन के कारण परीक्षा को आगे बढ़ा दिया गया था। मैंने इस समय का पूरा फायदा उठाया, और रोजाना 8 से 10 घंटे से ज्यादा पढ़ाई की।

तीन विषयों में मेरे कमजोर प्वाइंट्स पर काम करने से मेरी समझ में सुधार हुआ। मैंने अधिकतम डाउट्स को बाहर निकाला और फिर टीचर की मदद से हल किया। वो कहती हैं कि  संभवतः लॉकडाउन के कारण मैं इस रैंक को प्राप्त करने में कामयाब रही।

कनिष्का ने कहा कि उन्हें उपन्यास पढ़ना और चित्र बनाना पसंद था। हालांकि, वह पिछले 2 वर्षों में केवल एक उपन्यास पढ़ पाईं, क्योंकि वह जेईई एडवांस की तैयारी कर रही थीं।

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने आईआईटी जेईई की तैयारी करने का फैसला क्यों किया? उन्होंने बताया कि क्योंकि आमतौर पर कम लड़कियां आईआईटी में रुचि दिखाती हैं इसलिए मैंने इसकी तैयारी की। उन्होंने कहा कि मुझे गणित पसंद है इसलिए मैंने आईआईटी जेईई के लिए जाने का फैसला किया। बता दें क‍ि कनिष्का के पिता अनुज कुमार मित्तल एक फोटोस्टेट की दुकान चलाते हैं, जबकि मां सुचिता मित्तल एक हाउसवाइफ हैं।