जापान में आजकल सत्तारूढ़ पार्टी के कई पुरुष नेता प्रेग्नेंट महिलाओं की तरह घूम रहे हैं। अब इन पुरुष नेताओं की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं। प्रेग्नेंट दिखने के लिए इन नेताओं ने करीब 7.5 किलो वजनी एक जैकेट पहनी है, जिसमें एक बेबी बंप बना हुआ है। ये नेता ऑफिस से लेकर शॉपिंग करने तक इस जैकेट को पहने दिख रहे हैं और खुद ही तस्वीरें भी साझा कर रहे हैं।

इस प्रयोग की शुरुआत की है ताको सुजुकी नामक महिला राजनेता ने। उनका उद्देश्य पुरुष सरकारी अधिकारियों को गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के कुछ संघर्षों को समझना है। दरअसल, दुनिया के दूसरे अन्य हिस्सों की तरह जापान की वर्किंग महिलाओं को अपने काम के दौरान काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान उनकी जरूरतों पर कोई खास ध्यान नहीं दिया जाता है। कई महिलाओं की शिकायत थी कि गर्भावस्था के दौरान भी उन्हें दफ्तरों से अवकाश नहीं मिलता है। कई बार इस तनाव के कारण उन्हें महसूस होता है कि उनका गर्भपात हो जाएगा।

इस अनूठे प्रयोग के बाद कई नेताओं ने सोशल मीडिया पर अपने अनुभव भी शेयर किए हैं। एक राजनेता ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मैं इस प्रयोग के बाद गर्भवती महिलाओं की दिक्कतों को और बेहतर तरीके समझा हूं। भविष्य में हमारी कोशिश रहेगी कि गर्भवती महिलाओं को किसी तरह की दिक्कत ना हो। वहीं एक अन्य ने लिखा कि जैकेट पहनकर खड़े होना, बैठना, पीछे देखना और अन्य रोजमर्रा के काम करना बेहद कठिन था। यह वास्तव में यह बहुत भारी है।