सुरक्षा बलों ने पुलवामा के त्राल इलाके में हुए एनकाउंटर (encounter of terrorists) में जैश ए मोहम्‍मद के टॉप कमांडर (Jaish Top Commander) शम सोफी को मार गिराया। आतंकियों से मुठभेड़ अभी भी चल रही है। सेना और पुलिसकर्मियों ने पूरे इलाके को घेर लिया है। सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। जम्‍मू कश्‍मीर के आईजी विजय कुमार ने जैश कमांडर (Jaish Commander Encounter) के मारे जाने की पुष्टि की है। पिछले तीन दिनों के भीतर सुरक्षा बलों ने आठ आतंकी मार गिराए हैं।

इससे पहले पुलिस और सेना की एक संयुक्त टीम ने इलाके को घेर लिया था। आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में विशेष जानकारी के आधार पर तलाशी अभियान शुरू करने के बाद आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ (encounter of terrorists) शुरू हुई थी। जैसे ही सुरक्षा बल उस स्थान पर पहुंचे, जहां आतंकवादी छिपे हुए थे, वे भारी मात्रा में गोलीबारी की चपेट में आ गए, जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई। 

गौरतलब है कि आतंकी हमले में एक जेसीओ समेत पांच भारतीय जवानों के शहीद (Indian soldier martyr) होने के बाद सुरक्षाबल लगातार आतंकियों की खोज में अभियान चला रहे हैं। एक दिन पहले 12 अक्‍टूबर को शोपियां जिले में दो अलग-अलग मुठभेड़ों में पांच आतंकवादी मारे गए। इनमें से एक आतंकवादी हाल में श्रीनगर में बिहार के एक फेरी वाले की हत्या में शामिल था। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया था कि श्रीनगर और बांदीपुरा में लोगों की चुन-चुनकर हत्या करने के हाल के चार मामलों में से दो को इन घटनाओं में शामिल आतंकवादियों को मार गिराए जाने के साथ ही सुलझा लिया गया है।