इस साल के ऑस्कर (Oscar) के लिए दो भारतीय फिल्में - सूर्या और लिजोमोल जोस अभिनीत तमिल फिल्म ‘जय भीम’ (Jai Bhim) और प्रियदर्शन की मलयालम पीरियड ड्रामा ‘मरक्कर: अरेबिकदलिनते सिंमहम’ (Marakkar Arabikadalinte Simham) को शामिल किया गया है। मोशन पिक्चरआर्ट्स एंड साइंसेज ने 94वें अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकित 276 फिल्मों की सूची जारी कर दी है।

बता दें कि 94वें ऑस्कर पुरस्कारों (Oscar Awards) के लिए नामांकित फिल्मों के लिए मतदान 27 जनवरी से शुरू होगा और 1 फरवरी को खत्म होगा। रिपोर्टों के अनुसार, अकादमी पुरस्कारों की अंतिम सूची 8 फरवरी, 2022 को जारी की जाएगी। अभी कुछ दिन पहले ही जय भीम को ऑस्कर के यूट्यूब चैनल (Oscar YouTube Channel) पर दिखाया गया था। फिल्म नवंबर 2021 में रिलीज हुई थी और इसमें सूर्या (Surya), लिजोमोल जोस और मणिकंदन थे। इस फिल्म का निर्देशन टीजे ज्ञानवेल ने किया था। फिल्म को ओटीटी पर रिलीज किया गया था और इसे समीक्षकों और दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया था। इससे पहले फिल्म को सर्वश्रेष्ठ गैर-अंग्रेजी भाषा की फिल्म के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार (golden globe award) के लिए भी नामांकित किया गया था।

बता दें कि जय भीम फिल्म (Story of Jai Bhim) एक गर्भवती आदिवासी पत्नी सेंगानी की कहानी को दिखाया गया, जो कि इरुलर जनजाति से संबंधित हैं। फिल्म में सेंगानी के पति को उस अपराध के लिए गिरफ्तार किया गया था, जो कि उसने कभी किया भी नहीं। इसके बाद थाने में प्रताडऩा के चलते सेंगानी के पति की मौत हो जाती है और पुलिस उसे थाने से भागने के बाद सडक़ दुर्घटना में मरा हुआ बताती है। इस फिल्म में सेंगानी एक वकील चंद्रू की मदद लेती है, जोकि आदिवासी लोगों के जीवन जीने के अधिकार दिलाने के लिए लड़ता है। प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित ‘मरक्कर’ (Marakkar Arabikadalinte Simham) मलयालम सिनेमा के इतिहास की सबसे महंगी फिल्मों में से एक है। यह कुंजलि मरकर चतुर्थ, एक मालाबार समुद्री स्वामी और पुर्तगालियों के खिलाफ उनकी महाकाव्य लड़ाई की कहानी का वर्णन करता है। फिल्म ने तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीते है- सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म, सर्वश्रेष्ठ विशेष प्रभाव और सर्वश्रेष्ठ पोशाक डिजाइन।