जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में शनिवार रात हुई मुठभेड़ (Anantnag encounter) में मारा गया आतंकवादी एक पुलिस अधिकारी की हत्या (killing of police inspector) में शामिल था। अधिकारियों ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि पिछले 48 घंटों में दक्षिण कश्मीर में चार आतंकवाद विरोधी अभियानों में छह स्थानीय आतंकवादी मारे गए हैं। 

पुलिस ने बताया कि अनंतनाग के श्रीगुफवाड़ा के खुश रोई कलां इलाके में हुई मुठभेड़ में सहायक उप निरीक्षक मोहम्मद अशरफ की हत्या (murder of mohammed ashraf) करने वाला आतंकवादी भी मुठभेड़ में मारा गया है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया, अनंतनाग के कलां श्रीगुफवाड़ा गांव क्षेत्र में एक आतंकवादी की मौजूदगी के संबंध में पुलिस को मिली खुफिया जानकारी के आधार पर राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) ने एक संयुक्त घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था। 

तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादी की उपस्थिति का पता चलने पर उसे आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया। उसने आत्मसमर्पण से इनकार किया और संयुक्त तलाश अभियान दल पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसके बाद जवाबी गोलीबारी के बाद मुठभेड़ (Jammu Encounter) शुरु हुई। मुठभेड़ में आतंकवादी मारा गया। बाद में मुठभेड़ स्थल से उसका शव बरामद हुआ है। उन्होंने कहा कि मारे गए आतंकवादी की पहचान अनंतनाग के कंदीपोरा निवासी फहीम भट के रूप में हुई है जो कि इस्लामिक स्टेट जम्मू कश्मीर से जुड़ा हुआ था। 

उन्होंने कहा, मारा गया आतंकवादी हाल ही में आईएसजेके आतंकवादी संगठन (ISJK terrorist organization) में शामिल हुआ था और 22 दिसंबर को बिजबेहरा पुलिस थाने के पास एएसआई मोहम्मद अशरफ की हत्या का मुख्य आरोपी था। उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकवादी के पास से हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है। सुरक्षा बलों के तलाश अभियान तेज करने के दौरान पिछले 48 घंटों में छह आतंकवादी मारे गए हैं। 24 दिसंबर को अनंतनाग जिले के अरवानी में हुई मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन का एक आतंकवादी, जो कि कई हत्याओं में शामिल था। दक्षिण कश्मीर में शनिवार को तीन अलग-अलग मुठभेड़ों में आईएसजेके के नए रंगरूट समेत पांच आतंकवादी मारे गए है। इसके अलावा शोपियां जिले में कल सुबह हुई पहली मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए। शाम को अवंतीपोरा में कट्टरपंथी अंसार गजवत-उल-हिंद (एजीयूएच) शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण (आईईडी) विशेषज्ञ सहित दो आतंकवादी मारे गए। इसके कुछ घंटों बाद अनंतनाग में आईएसजेके का एक और आतंकवादी मारा गया है।