आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे 5 से 8 जुलाई तक ब्रिटेन और इटली की चार दिवसीय यात्रा पर जाएंगे। आर्मी चीफ अपनी यात्रा के दौरान कैसिनो के प्रसिद्ध शहर में भारतीय सेना स्मारक का उद्घाटन करेंगे।साथ ही रोम के सोचिंगोला में इटली सेना के काउंटर आईआईडी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में जानकारी दी जाएगी।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार चार दिवसीय यात्रा के दौरान वो भारत के रक्षा सहयोग को बढ़ाने के उद्देश्य से इन देशों के अपने समकक्षों और वरिष्ठ सैन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे। आर्मी चीफ ब्रिटेन की यात्रा दो दिनों (5 और 6 जुलाई) के लिए निर्धारित है, जिसके दौरान आर्मी चीफ रक्षा राज्य सचिव, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, चीफ ऑफ जनरल स्टाफ और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ बातचीत करेंगे।

अपने दौरे के दूसरे चरण (7 और 8 जुलाई) के दौरान आर्मी चीफ इटली सेना के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और चीफ ऑफ स्टाफ के साथ महत्वपूर्ण चर्चा करेंगे। इससे पहले 1 जुलाई को आर्मी चीफ नरवणे ड्रोन हमले को लेकर कहा था कि ड्रोन की आसान उपलब्धता ने सुरक्षा चुनौतियों की जटिलताओं को बढ़ा दिया है। हालांकि भारतीय सेना खतरों से प्रभावी तरीके से निपटने की क्षमताएं विकसित कर रही है।

जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर हालात पर सेना प्रमुख ने कहा कि भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच फरवरी में हुए संघर्ष विराम समझौते के बाद नियंत्रण रेखा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई। उन्होंने कहा कि कोई घुसपैठ न होने के कारण कश्मीर में आतंकवादियों की संख्या कम है और आतंकवाद से संबंधित घटनाएं भी कम हुई हैं।