हर बार की तरह इस बार भी होली धूम-धाम से मनाई जाएगी. होली खेलते वक्त फोटो क्लिक करते वक्त या अचानक किसी के पानी फेकने से मोबाइल खराब हो जाते हैं. फोन में परेशानी ज्यादातर अंदर रंग या पानी जाने से होती है. हमारी ही लापरवाही से फोन खराब हो जाते हैं. 

यह भी पढ़े : Holika Dahan 2022 Subh Muhurat: फाल्गुन पूर्णिमा दोपहर 1:29 से प्रारंभ होगी, जानिए होलिका दहन और होली पूजा का शुभ मुहूर्त

होली खेलते वक्त मोबाइल पाउच का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आपने मोबाइल पाउच का इस्तेमाल नहीं किया है और मोबाइल में पानी चला गया है तो टेंशन मत लीजिए. हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे फोन वापिस तुरंत ठीक हो जाएगा. आइए बताते हैं कैसे...

अगर आपका स्मार्टफोन किसी भी तरह पानी से भीग गया है, तो तुरंत उसको स्विच ऑफ कर दें. फिर उसको किसी भी कंडीशन में ऑन न करें और न कोई बटन दबाएं. इससे शॉर्ट सर्किट होने का खतरा होता है.

यह भी पढ़े : Happy Holi Wishes 2022: रंगों इस फेस्टिवल पर अपनों को इन मैसेज से भेंजे शुभकामनाएं , बोलें- Happy Holi

फोन को ऑफ करते ही सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड तो निकाल दें. फिर फोन को पंखे के नीचे या हेयर ड्रायर से सुखाएं, लेकिन ध्यान रहे कि हेयर ड्रायर से फोन को थोड़ा दूर रखें.

फोन के ऊपर नजर आ रहे पानी को साफ कपड़े या पेपर नेप्किन से साफ करें. अगर आपके पास हेयर ड्रायर नहीं है तो मोबाइल को सूखे चावल के अंदर रख दें. लेकिन ध्यान रखें कि हेडफोन जैक, चार्जिंग पोर्ट या सिम ट्रे के अंदर चावल न जाएं. फोन को कम से कम 24 घंटे तक चावल के अंदर रखें.

यह भी पढ़े : राशिफल 17 मार्च: आज इन राशि वालों का सूर्य के समान चमकेगा भाग्य, तांबे की वस्तु पास रखना होगा शुभ


फोन को लेमिनेट कराना सबसे बेस्ट और पुराना तरीका है. लेमिनेट कराने से फोन खराब सा दिखने लगता है. लेकिन महंगे फोन को पानी से बचाने के लिए लेमिनेट कराना ही सही है. इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं होता. मार्केट में कई लिक्विड प्रोटेक्शन भी मौजूद है, जिससे आप फोन को सुरक्षित रख सकते हैं. होली के दौरान अपने जेब में पॉलिथिन जरूर रखें. फोन को जरूर पॉलिथिन के अंदर रखें, जिससे आपका फोन सुरक्षित रहे.

अगर आपके पास पॉलिथिन नहीं है तो फोन के माइक, चार्जिंग पोर्ट, हेडफोन जैक, स्पीकर्स और अन्य जगह पर टेप चिपका दें. इससे आपका फोन कवर हो जाएगा और अंदर पानी नहीं जा पाएगा.