इजरायल और फिलीस्तीन के बीच युद्ध के बीच डिजिटल वार भी अब शुरू हो गया है। दुनिया भर में कई रसूखदार लोगों से लेकर आमजन सोशल मीडिया पर शांति की अपील कर रहे हैं। इसके अलावा लोग मीम्स के सहारे एक दूसरे पर कटाक्ष करने की कोशिश में भी लगे हैं। इस बीच एक इजरायल की महिला सैनिक काफी वायरल हो रही है।

इजरायल डिफेंस फोर्स की सोल्जर येल डेरी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और वे काफी समय से टिकटॉक वीडियो बना रही हैं। हालांकि इजरायल-फिलीस्तीन के युद्ध के बीच उनका एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वे एक वीडियो में लिप सिंक करते हुए नजर आई जिसमें उन्होंने कहा- क्या मैं सबको जान से मारकर भाग जाऊं?

दरअसल ये सीन साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म सुसाइड स्कवॉड का है और येल फिल्म की किरदार हार्ले क्वीन का डायलॉग अपनी इस वीडियो में रिपीट करते हुए नजर आईं। इस वीडियो के सामने आने के बाद कई लोग ऐसे थे जिन्होंने येल की असंवेदनशीलता पर सवाल उठाए और कई लोग युद्ध के बीच येल के इस डायलॉग से भड़क उठे।

येल इससे पहले एक और सॉन्ग के चलते विवादों में आई थीं जब वे फिलीस्तीन के एक राष्ट्रवादी गाने पर डांस करते हुए और मुस्कुराते हुए नजर आई थीं। जहां कई लोगों ने उन्हें फिलीस्तीन के गाने पर परफॉर्म करने के लिए तारीफ की थी। वही कई ऐसे भी थे जिन्होंने येल को इस बात के लिए भी ट्रोल करना शुरू कर दिया था।

गौरतलब है कि इजरायल डिफेंस फोर्स ने अपने ऑफिशियल टिकटॉक अकाउंट पर येल को एक शानदार सैनिक बताया है। इजरायल की डिजिटल टीम काफी एक्टिव है और लगातार फिलीस्तीन के खिलाफ अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट्स शेयर कर रही है।

गौरतलब है कि इजरायल के सपोर्ट में मशहूर हॉलीवुड एक्ट्रेस गेल गेडोट सामने आई थीं लेकिन उन्हें काफी ट्रोल किया गया था। इसके अलावा पूर्व पॉर्न स्टार मिया खलीफा और सुपरमॉडल बेला हदीद और गिगी हदीद फिलीस्तीन को सपोर्ट कर चुकी हैं।

इजरायल के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से हाफ फिलीस्तीन-हाफ डच सुपरमॉडल बेला हदीद के खिलाफ तीखी टिप्पणियां भी की गई थीं। इस ट्वीट में लिखा गया था कि जब बेला हदीद जैसे सुपरमॉडल्स यहूदियों को समंदर में फेंकने की बात करते हैं तो वे साफ तौर पर एक इजरायल के खात्मे का समर्थन दे रही हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायल बेला हदीद के एक ट्वीट से काफी भड़का था। इस ट्वीट में लिखा था कि ये किसी धर्म की बात नहीं है। ये एक दूसरे पर नफरत फैलाने को लेकर नहीं है बल्कि ये मुद्दा इजरायल के उपनिवेशवाद, सैन्य कब्जे और फिलिस्तीनियों के जातीय नरसंहार और रंगभेद से जुड़ा हुआ है और ये आज से नहीं बल्कि कई सालों से चला आ रहा है।

इजरायल ने इसके बाद एक और ट्वीट में लिखा कि जिन लोगों को पुराना ट्वीट समझ नहीं आया ये उनके लिए है। 'नदियों से समंदर तक, फिलिस्तीन आजाद होगा'। ये वो नारा है जिसे वो लोग इस्तेमाल करते आए हैं जो इजरायल का खात्मा चाहते हैं। इस ट्वीट के सहारे इजरायल ने इशारा किया कि फिलिस्तीन के समर्थन में रैलियां कर रही बेला हदीद इजरायल का विनाश चाहती हैं।

गौरतलब है कि बेला और उनकी बहन गिगी हाफ डच और हाफ फिलिस्तीनी हैं। दोनों का जन्म अमेरिका में हुआ था। इजरायल-फिलिस्तीन के संघर्ष में वे लंबे समय से फिलिस्तीन को सपोर्ट कर रही हैं। उन्होंने एक पोस्ट में ये भी कहा था कि अमेरिका इजरायल को आर्थिक मदद पहुंचा रहा है जिसके चलते इजरायल फिलिस्तीन पर लगातार हमला कर रहा है।

बता दें कि पिछले एक हफ्ते में गाजा पट्टी पर 192 लोग मारे जा चुके हैं। इनमें 58 बच्चे और 34 महिलाएं हैं। वही इजरायल ने कहा है कि उनके देश में भी 10 लोगों की मौत हो चुकी है। इस युद्ध के बीच इजरायल की सड़कों पर भी अरब लोगों और यहूदियों के बीच जबरदस्त तनातनी देखने  को मिल रही है।