इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय (Israel Health Ministry) ने घोषणा की है कि उसने हाई रिस्क वाले वयस्कों के लिए कोविड -19 के खिलाफ चौथे बूस्टर शॉट (fourth booster shot) लगाने को अपनी मंजूरी दे दी है। मंत्रालय के महानिदेशक नचमन ऐश ने पिछले सप्ताह विशेषज्ञों के एक पैनल की सिफारिश के बाद, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए चौथे शॉट को मंजूरी दी।

गंभीर स्थिति वाले लोगों में वे लोग शामिल हैं जिनका हृदय, फेफड़े, गुर्दे या यकृत का प्रत्यारोपण हुआ है, या रुमेटोलॉजिकल या ऑटोइम्यून बीमारियों, कैंसर, मल्टीपल स्केलेरोसिस से पीड़ित हैं। हालांकि, 60 साल से अधिक उम्र के पूरे बुजुर्ग आबादी को चौथा शॉट (fourth booster shot) देने की पैनल की सिफारिश को अभी तक मंजूरी नहीं मिली है। मंत्रालय (Israel Health Ministry) ने बताया कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग सबसे अधिक जोखिम में हैं, क्योंकि वे टीके की तीन खुराक प्राप्त करने के बाद सीरोलॉजिकल प्रतिक्रिया विकसित नहीं करते हैं।

चौथी खुराक तीसरी जैब दिए जाने के बाद से कम से कम चार महीने बाद केवल 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र वालों के लिए होगी। मंत्रालय ने ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variants) के तेजी से प्रसार के कारण नए प्रतिबंधों की भी घोषणा की, जिसने इजराइल में महामारी की चल रही पांचवीं लहर को ट्रिगर किया है। इसमें 50 से अधिक लोगों की सभा में बाहर फेस मास्क पहनना शामिल है। शुक्रवार तक, इजराइल ने कुल 1,380,053 कोविड-19 मामले (corona cases in Israel) और 8,243 मौतें दर्ज की हैं।