दिल्ली. IRDA ने बीमा कंपनियों को बिना किसी पूर्व-अनुमति के नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है. अब जीवन बीमा कंपनियां अब किसी प्रोडक्ट को बिना पू्र्व मंजूरी के लॉन्च कर सकती हैं और फिर उसे बीमा नियामक के पास फाइल कर सकती हैं. यह प्रावधान भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण की तरफ से स्वास्थ्य बीमा उत्पादों के साथ साधारण बीमा उत्पादों में भी इसी तरह की छूट देने के कुछ दिनों बाद जीवन बीमा के लिए भी लागू किया गया है.

यह भी पढ़े : Vakri Shani 2022: जून से शनि वक्री, शनि की साढ़ेसाती वाले लोग जरूर करे हनुमान चालीसा का पाठ 


IRDA ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि भारत को पूरी तरह से इंश्योर्ड देश बनाने की दिशा में यह कदम उठाया गया है. इसके तहत IRDA ने अधिकतर जीवन बीमा उत्पादों के लिए यूज एंड फाइल प्रक्रिया को बढ़ा दिया है. इससे जीवन बीमा कंपनियों के लिए कारोबारी सुविधा बढ़ेगी तो आम लोगों के सामने चुनने के लिए विकल्प भी बढ़ेंगे.

यह भी पढ़े : Shanidev Upay :  शनिवार का दिन इन 5 राशियों के लिए बेहद खास, जानें शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय


IRDA के फैसले से अब जीवन बीमा कंपनियां बिना नियामक की अनुमति के भी अपने प्रोडक्ट्स को बाजार में उतार सकती हैं. इससे पहले बीमा कंपनियों के लिए किसी भी लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट को लाने से पहले अनिवार्य रूप से मंजूरी लेनी होती थी. हालांकि समय के साथ यह इंडस्ट्री मेच्योर हुई है तो इसे देखते हुए आईआरडीए ने माना कि कुछ जरूरी छूट दी जा सकती है. 

यह भी पढ़े : T20 World Cup से पहले पोंटिंग ने किया बड़ा दावा, बेहद खतरनाक साबित होगा भारत का ये बल्लेबाज


IRDA के इस फैसले से बीमा कंपनियां बाजार की बदलती जरूरतों के अनुसार पर्सनल सेविंग, पर्सनल पेंशन और एन्यूटी को छोड़ अन्य बेहतर प्रोडक्ट्स को पेश कर सकेगी. आईआरडीए के मुताबिक इस छूट से बीमा कंपनियों के लिए कारोबारी सुविधा बढ़ेगी और पॉलिसीधारकों के लिए भी विकल्प बढ़ेंगे.

IRDA ने कहा कि जीवन बीमा कंपनियों से उम्मीद है कि उनके पास बोर्ड से मंजूर किया हुआ प्रोडक्ट मैनेजमेंट और प्राइसिंग पॉलिसी हो. बोर्ड को एक प्रोडक्ट मैनेजमेंट कमेटी बनाना होगा, जिसमें बीमा कंपनी के एक्चुअरी, चीफ रिस्क ऑफिसर, चीफ मार्केटिंग/डिस्ट्रीब्यूशन ऑफिसर, चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर और चीफ कंप्लॉयस ऑफिसर सदस्य के रूप में होंगे. इस कमेटी में बीमा कंपनी के सीनियर मैनेजमेंट के अन्य सदस्यों को भी शामिल करने का विकल्प होगा. यह कमेटी प्रोडक्ट्स/राइडर्स को रिव्यू करेगी.