देश की सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदेभारत (Vande Bharat) में सफर करने वाले यात्रियों को अब खाने का मेनू बदला हुआ मिलेगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने मेनू (menu) में कुछ चीजें जोड़ी हैं। हालंकि बदला हुआ मेनू केवल वंदेभारत के लिए लागू किया गया है। अन्‍य ट्रेनों में पहले की तरह ही मेनू है। आईआरसीटीसी ने पिछले सप्‍ताह से ट्रेनों में पका खाना देना शुरू किया है। इसकी शुरुआत वंदेभारत समेत कुछ ट्रेनों से की गई है। जल्‍द ही बची हुई ट्रेनों में भी पका खाना मिलना शुरू हो जाएगा।

आईआरसीटीसी (IRCTC) के अनुसार कोरोना की वजह से ट्रेनों में पका खाना पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से बंद था। पिछले सप्‍ताह इसकी शुरुआत वंदेभारत ट्रेन से की गई है। ट्रेन में पहले दिन यात्रियों को काजू पिस्‍ता की खीर दी गई। हालांकि खाने में खीर का मेनू केवल पहले ही रखा गया था। आईआरसीटीसी के पीआरओ ने  बताया कि वंदेभारत ट्रेन के मेनू में कुछ चीजें शामिल की गईं  हैं। अभी तक स्‍वीट में केवल आइसक्रीम ही दी जा रही थी, लेकिन अब काजू पिस्‍ता और मिठाई भी दी जा रही है। साथ ही, चॉकलेट बार और फ्रूड जूस भी मेनू में शामिल किया गया है। कोरोना प्रोटोकाल को ध्‍यान में रखते हुए प्रत्‍येक खाने के बाद हैंड सेनेटाइजर भी दिया जा रहा है।

आईआरसीटीसी मौजूदा समय करीब 18 ट्रेनों में पका खाना दे रहा है। धीरे-  धीरे ट्रेनों की संख्‍या बढ़ाई जाएगी। आईआरसीटीसी करीब 600 ट्रेनों में खाना देता है। इसमें 200 ट्रेनों में पेंट्री कार लगी होती है, जिससे खाने की सप्‍लाई  की जाती है। वहीं, शताब्‍दी, राजधानी, दूरंतो जैसी ट्रेनों में मिनी पेंट्री कार होती है। बची हुई अन्‍य ट्रेनों आईआरसीटीसी के वेंडर खाना सप्‍लाई करते हैं।