अभी भारतीय रेलवे की वेबसाइट से टिकट की बुकिंग कराते वक्त एक फीसदी का ट्रांजैक्शन चार्ज लगता है। लेकिन अब रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक खास तरह का क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है जिसकी वजह से क्रेडिट कार्ड पर ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं लगेगा।
देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के साथ मिल कर क्रेडिट कार्ड की पेशकश की है। इस कार्ड की लॉन्चिंग रेलमंत्री पीयूष गोयल ने की है। पीयूष गोयल ने कहा है कि कार्ड यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी।
इस क्रेडिट कार्ड के जरिये हर एसी टिकट खरीद पर ग्राहक को 10 फीसदी वैल्यू बैक दिया जाएगा। मान लीजिए कि आपने 2000 रुपये की टिकट बुक कराई है। इस ​बुकिंग पर आपको 200 रुपये का वैल्यू बैक मिलेगा जो प्वाइंट के रूप में जमा होगा और ग्राहक अगली खरीद में इसका उपयोग कर सकेंगे। एक साथ प्वाइंट को जुटाकर फ्री में रेल टिकट लिया जा सकता है।
खास बात ये है कि 31 मार्च, 2021 तक इस कार्ड के लिए अप्लाई करने पर ज्वाइनिंग शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा किसी भी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल भरवाने पर आपका एक फीसदी फ्यूल सरचार्ज माफ रहेगा।
बिग बास्केट समेत कई ग्रॉसरी या ई-कॉमर्स वेबसाइट पर डिस्काउंट का भी फायदा उठाया जा सकता है। कार्ड में सिक्योरिटी का भी इंतजाम है।