भारतीय रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अपनी बस बुकिंग सर्विस की शुरुआत की है। इस सर्विस को देशभर में 29 जनवरी से ही लाइव कर दिया है। ये जानकारी आईआरसीटीसी की ओर से दी गई है। बुकिंग के दौरान ग्राहकों को बैंक और ई-वॉलेट डिस्काउंट्स का भी फायदा मिलेगा।

आईआरसीटीसी ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि आईआरसीटीसी पहले से ही ऑनलाइन रेल और फ्लाइट टिकट बुकिंग के बिजनेस में है। अब ग्राहकों को बेहतर अनुभव देने के लिए ऑनलाइन बस बुकिंग की शुरुआत की जा रही है। इसकी शुरुआत देशभर में 29 जनवरी से ही कर दी गई है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग की जा सकेगी।

उम्मीद है कि मार्च के पहले हफ्ते तक बस बुकिंग सर्विस को आईआरसीटीसी मोबाइल ऐप में भी ऐड कर दिया जाएगा। इससे ग्राहक मोबाइल के जरिए भी बस टिकट बुक कर पाएंगें

स्टेटमेंट के मुताबिक आईआरसीटीसी ने ग्राहकों को ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस देने के लिए 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करते हुए 50000 से ज्यादा स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट और प्राइवेट बस ऑपरेटर्स के साथ साझेदारी की है।

ऑनलाइन बस बुकिंग वाले इस नए फीचर के जरिए ग्राहक कई तरह के बस देख पाएंगे और ट्रैवल करने के लिए अपनी पसंद का बस सेलेक्ट कर पाएंगे। साथ ही यूजर्स रूट, सुविधाएं, रिव्यू, रेटिंग्स और बस की तस्वीर भी देख पाएंगे।

बस की बुकिंग के दौरान पिक.अप और ड्रॉप पॉइंट्स भी सेट कर पाएंगे। साथ ही बुकिंग के दौरान ग्राहकों को जारी बैंक और ई-वॉलेट डिस्काउंट्स का भी फायदा मिलेगा।