भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम यानी आईआरसीटीसी नए साल पर रेलयात्रियों के लिए कुछ खास और बेहद सस्ते पैकेज लेकर आया है। इन पैकेजों के तहत लोगों को देश के कई धार्मिक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल घूमने का मौका मिलेगा। जगन्नाथ पुरी से शिरडी और शनि सिग्नापुर धाम और दक्षिण भारत में महाबलीपुरम और रामेश्वरम से कन्याकुमारी समेत अन्य कई जगहों पर भ्रमण करने की इच्छा हो तो अपनी पसंद के अनुसार आप पैकेज का चयन कर सकते हैं। यह आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ेगा। आइए जानते हैं इन पैकेजों के बारे में...

शिरडी साईं धाम एक ऐसा धार्मिक पर्यटन स्थल है, जहां सालों भर श्रद्धालु जाते रहते हैं। यहां के लिए भी आईआरसीटीसी स्पेशल पैकेज लेकर आया है। नई दिल्ली रेलवे जंक्शन से आठ जनवरी को रात सवा नौ बजे कर्नाटक एक्सप्रेस ट्रेन खुलेगी। इस पैकेज के तहत लोगों को शिरडी के अलावा शनि सिंगनापुर धाम भी घुमाया जाएगा। एक व्यक्ति के लिए खर्च करीब 14 हजार रुपए,जबकि दो लोगों के लिए 10,175 रुपये प्रति व्यक्ति है।

दक्षिण भारत दर्शन के लिए आईआरसीटीसी का एक और स्पेशल पैकेज है। इस भारत दर्शन ट्रेन की शुरुआत वाराणसी से होगी और लोग प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर और झांसी से भी सवार हो सकेंगे। इस पैकेज के तहत रामेश्वरम, मदुरै, कोवलम, त्रिवेंद्रम, कन्याकुमारी, तिरुचिरापल्ली, तिरुपति और मल्लिकार्जुन जैसी महत्वपूर्ण जगहों की सैर करना शामिल है।

भगवान जगन्नाथ धाम, पुरी से लेकर बिहार के गया धाम और फिर विशाखापत्तनम आदि जगहों के दर्शन के लिए भी नए साल के अवसर पर आईआरसीटीसी 9 रात और 10 दिन का पैकेज लेकर आया है। टूर की शुरुआत 17 जनवरी 2020 से होगी। स्टैंडर्ड कैटगरी यानी कि स्लीपर क्लास के तहत 9,450 और कंफर्ट यानी कि थर्ड एसी क्लास के लिए 11,550 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च है।