IRCTC ने एक ऐसा अलर्ट जारी किया जिसकी वजह से रेल टिकट बुक करने वालों को झटका लग सकता है। यदि आप ऑनलाइन या ऑफलाइन  रेलवे टिकट बुक कराते हैं तो ये अलर्ट आपके लिए ही है। यह अलर्ट उन लोगों के लिए भी है जो रेल यात्रा के दौरान जानकारी या शिकायत के लिए सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल करते हैं। इसी को लेकर रेलवे ने यात्रियों को चेताया है। IRCTC के इस अलर्ट को अगर आपने इग्‍नोर किया तो इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। 

IRCTC की ओर से ट्विटर पर सिलसिलेवार कई ट्वीट करके बताया गया है कि IRCTC के उन यूजर्स को टारगेट किया जा रहा है जो अपनी शिकायत या पूछताछ  के दौरान सोशल मीडिया पर- मोबाइल नंबर, पीएनआर और ट्रांजैक्‍शन आईडी जैसी अपनी निजी जानकारियां भी डाल देते हैं।

ऐसे यात्रियों के साथ बैंकिंग फ्रॉड किया जा सकता है। IRCTC ने लोगों से इन जानकारियों को सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर साझा नहीं करने की अपील की है। इसके साथ ही IRCTC ने बताया है कि भारतीय रेलवे सिर्फ डायरेक्‍ट मैसेज के जरिए जानकारी मांगता है। ये भी स्‍पष्‍ट किया गया है कि IRCTC की रिफंड प्रक्रिया पूरी तरह से ऑटोमैटिक है और इसमें किसी भी तरह की मानवीय हस्तक्षेप की जरूरत नहीं होती है।

इसका मतलब ये है कि अगर IRCTC से टिकट कैंसल कराते हैं तो रिफंड की प्रक्रिया के लिए आपको किसी व्‍यक्ति या अन्‍य मदद की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में आप किसी भी कॉल या मैसेज से सावधान रहें। ये मैसेज या कॉल आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360