इंडियन रेलवे की कैटरिंग और ई-टिकटिंग कंपनी आईआरसीटीसी ने टिकट बुक कराने वाली फ्रॉड वेबसाइट्स को लेकर एक अलर्ट जारी किया है। दरअसल, कॉरपोरेशन को आईआरसीटीसी के नाम पर फर्जी टिकट बुक कराने की दो शिकायतें मिलीं हैं। जिसके बाद विभाग एक्शन में आ गया है। आईआरसीटीसी के मुताबिक, ये शिकायतें सीधे आईटी सेंटर को भेजी गई थीं।


आईआरसीटीसी के मुताबिक, अवैध तरीके से टिकट बुक कराने वाली वेबसाइट की पहचान irctctour.com के तौर पर हुई है। चौंकाने वाली बात ये है कि इस वेबसाइट की ओर से जारी किया गया टूर कंफर्मेशन वाउचर आईआरसीटीसी की ओर से जारी किए जाने वाले वाउचर से हू-ब-हू मेल खाता है। कॉरपोरेशन का कहना है कि इस तरह से आईआरसीटीसी के नाम पर टूरिज्‍म प्रोडक्‍ट्स बेचना गलत है।


कॉरपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट www.irctctourism.com है। इस साइट के जरिये लोग इंडियन रेलवे टूर, एयर टूर, लैंड पैकेजज और क्रूज पैकेज ले सकते हैं। कॉरपोरेशन के आईटी सेंटर ने दो शिकायतों के आधार पर ऑनलाइन के साथ ही थाने में भी एफआईआर दर्ज करा दी है। इसके अलावा आईआरसीटीसी के होम पेज पर एक अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। इसमें बताया गया है कि irctctour.com आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट नहीं है।



अलर्ट में कॉरपोरेशन ने स्‍पष्‍ट किया है कि www.irctctour.com के जरिये किए गए किसी भी लेनदेन  के लिए आईआरसीटीसी जिम्‍मेदार नहीं है। इसके अलावा कॉरपोरेशन ने धोखाधड़ी को रोकने के लिए सभी से अपने आसपास के लोगों को इस बारे में जागरूक करने का आग्रह किया है।