बिहार में पहले ही 100 लोगों मे कोरोना वायरस संदिग्ध है और यह खतरा और बढ़ गया है। जी हां, ईरान से हाल ही में लौटे 9 लोगों में यह वायरस होने का शक है जिसकी वजह से उन्हें निगरानी में रखा गया है। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने यह जानकारी दी है। उन्‍होंने कहा कि बिहार में 89 लोग अंडर ऑब्जर्वेशन हैं। राज्‍य के 48 लोगों के सैंपल टेस्ट की रिपोर्ट आई है, जिसमें से 44 निगेटिव पाए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि गोपलगंज और आरा में ईरान से लौटे 9 लोगों पर निगरानी रखी जा रही है।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कोरोना वायरस के ताजा हालात पर कहा, ' राज्‍य में 89 लोग अंडर ऑब्जर्वेशन हैं। 48 लोगों के सैंपल टेस्ट की रिपोर्ट आई है, जिसमें से 44 निगेटिव पाए गए हैं। 3 लोगों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। वहीं एक का सैंपल खराब होने की वजह से दोबारा टेस्ट के लिए भेजा गया है। गोपलगंज और आरा में ईरान से लौटे 9 लोगों पर निगरानी रखी जा रही है।'

इस बीच मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने किलर कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामसभा की बैठक कराने का निर्देश दिया है। सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को मुख्‍य सचिव के साथ बैठक की। सीएम ने कहा कि हमें कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है। राज्‍य सरकार पूरी तरह से सतर्क है। उन्‍होंने लोगों से सरकारी की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करने की अपील की है।

सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से अपील की कि भीड़भाड़ वाली जगहों पर लोग जाने से बचें और स्‍वच्‍छता का पूरा ध्‍यान रखें। उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। नेपाल से सटे इलाकों में विशेष निगरानी के लिए कहा गया है। इस बीच पटना के आरएमआरआई में कोरोना वायरस के जांच की किट आ गई है। उधर, कोरोना को देखते हुए राज्‍य बीजेपी ने होली मिलन समारोह रद्द कर दिया है।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि राजधानी पटना के साथ-साथ गया इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर भी खास नजर रखी जा रही है। पांडे ने बताया कि बिहार के सभी जिला अस्पतालों में कोरोना के लिए ब्लड जांच की सुविधा उपलब्ध है। बिहार के जो लोग विदेशों से वापस बिहार आए हैं, उन्‍हें निगरानी में रखा गया है। इनमें ईरान से आए सिवान के 5 व्यक्ति और गोपालगंज के 4 लोग निगरानी में हैं। उनके कोरोना से संक्रमित होने का शक है। बिहार का स्वास्थ्य विभाग इनपर नज़र रख रहा है।

सरकार के आश्‍वासन के बाद भी कोरोना वायरस का खौफ लोगों में बढ़ता जा रहा है। बाजार से मास्‍क और सैनिटाइजर गायब हो गए हैं। इस दहशत का फायदा उठाते हुए विक्रेता कालाबाजारी कर रहे हैं। बाजार में 25 रुपये का मास्‍क 300 रुपये में मिल रहा है। दुकानदार मास्‍क का मनमाना दाम वसूल रहे हैं। ऑनलाइन मॉस्‍क आउट ऑफ स्‍टाक हो गए हैं।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360