महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) (CSK) की टीम शुक्रवार को यहां दुबई इंटरनेशल स्टेडियम में होने वाले आईपीएल 2021 के फाइनल (IPL 2021) मुकाबले में इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) (KKR) के खिलाफ अपने चौथे खिताब के लिए उतरेगी जबकि कोलकाता की नजरें भी तीसरी आईपीएल ट्रॉफी जीतने पर होगी।

सीएसके (CSK) का 12 सीजन में यह नौंवां फाइनल है। उन्होंने 2010, 2011 और 2018 में ट्रॉफी जीती थी जबकि केकेआर (KKR) ने गौतम गंभीर की कप्तानी में 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। केकेआर का यह तीसरा फाइनल है। कोलकाता (KKR)  ने 2012 में सीएसके (CSK) को हराकर अपना पहला खिताब जीता था और शुक्रवार को एक बार फिर दोनों टीमें खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होंगी। सीएसके ने क्वालीफायर-1 में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर आईपीएल 2021 के फाइनल में जगह बनाई थी जबकि केकेआर (KKR)  ने क्वालीफायर-2 में दिल्ली को तीन विकेट से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। दोनों टीमों के बीच खिताबी मैच के साथ ही यह धोनी और मोर्गन जैसे दो सर्वश्रेष्ठ सीमित ओवरों के कप्तानों के बीच भी मुकाबला है।

सीएसके के लिए फॉफ डू प्लेसिस, रुतुराज गायकवाड़, मोइन अली और रवींद्र जडेजा ने बल्ले से बखूबी काम किया है। लेकिन इन्हें अब वरूण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन और सुनील नारायण जैसे केकेआर (KKR)  के का सामना करना है। हालांकि, शारजाह की धीमी पिच की तुलना में दुबई की पिच अच्छी है। सीएसके के लिए अंबाटी रायुडू, रॉबिन उथप्पा और धोनी मध्य क्रम में फायदेमंद हो सकते हैं। इनके अलावा दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, जोश हेजलवुड और ड्वेन ब्रावो ने गेंदबाजी से सीएसके के लिए बेहतर किया है। लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए वे दबाव में आ जाते हैं। दूसरी तरफ केकेआर की टीम है जिसने आईपीएल के दूसरे चरण में अपने प्रदर्शन से सभी को चकित किया है। 

कोलकाता के सफल होने का राज युवा खिलाडिय़ों का भयमुक्त होकर खेलना भी है। शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने टीम को बेहतरीन शुरूआत दिलाई है और राहुल त्रिपाठी तथा नितीश राणा ने भी योगदान दिया है। आंद्रे रसेल की अनुपस्थिति में जो चोटिल होने के कारण पिछले कुछ मैचों से बाहर चल रहे हैं, शाकिब की ऑलराउंड क्षमता केकेआर को संतुलित कर रही है। हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि रसेल फाइनल में खेलेंगे या नहीं। केकेआर के तेज गेंदबाज लॉकी फग्र्यूसन और शिवम मावी विकेट लेने में सफल रहे हैं जबकि वरूण और नारायण विपक्षी टीम को परेशान करने में सफलता प्राप्त कर रहे हैं। केकेआर के लिए हालांकि, मोर्गन और दिनेश कार्तिक की फॉर्म चिंता का विषय है। यह दोनों खिलाड़ी दिल्ली के खिलाफ खाता खोले बिना आउट हुए थे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) : इयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फग्र्यूसन, नितीश राणा, प्रसिद्ध कृष्णा, राहुल त्रिपाठी, संदीप वारियर, शिवम मावी, शुभमन गिल, सुनील नारायण, टिम सेफर्ट, वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, करुण नायर, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर, पवन नेगी, गुरकीरत मान सिंह और टिम साउदी।

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाटी रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फॉफ डू प्लेसिस, इमरान ताहिर, एन जगदीसन, कर्ण शर्मा, लुंगी एनगिदी, मिशेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, आर साई किशोर, मोइन अली, के. गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा और सी हरि निशांत।