आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम के दो मैच जयपुर के स्थान पर गुवाहाटी में करवाने के लिए ज्यादा कमाई होने की दलील देने पर पर हाईकोर्ट ने कहा कि पैसा सबकुछ नहीं है और राजस्थान और रॉयल शब्द प्रदेश व लोगों की भावनाओं से जुडे़ शब्द हैं तो गुवाहाटी में दो मैच क्यों शिफ्ट करवाना चाहते हो? मुख्य न्यायाधीश इन्द्रजीत महांति और न्यायाधीश अशोक गौड़ की बेंच ने यह मौखिक टिप्पणी पूर्व रणजी खिलाड़ी राहुल कांवट व अन्य की पीआईएल पर सुनवाई के दौरान की हैं।

कितना कमा लोगे बताओ

कोर्ट ने कहा है कि यह मुद्दा जनहित और प्रदेश से जुड़ा हुआ है इसलिए राजस्थान रॉयल्स को पहले यह बताना होगा कि जयपुर से गुवाहाटी में राजस्थान रॉयल्स के मैच शिफ्ट करवाने पर कमाई में कितना अंतर आएगा? कोर्ट ने राजस्थान रॉयल्स के मैच जयपुर से बाहर शिफ्ट करने को याचिका के अंतिम निर्णय के अधीन रखने के निर्देश दिए हैं। मामले में अगली सुनवाई 13 फरवरी को होगी।

एमओयू में मैच जयपुर में करवाने की बात : याचिकाकर्ता

याचिकाकर्ताओं के एडवोकेट विमल चौधरी ने कोर्ट को बताया कि राजस्थान रॉयल्स व बीसीसीआई के एमओयू में आईपीएल के मैच एसएमएस स्टेडियम में करवाने का करार है, लेकिन उन्होंने कुछ मैचों को जयपुर से गुवाहाटी शिफ्ट कर दिया है। इसलिए मैच जयपुर में ही कराए जाएं। राजस्थान रॉयल्स के एडवोकेट सिद्दार्थ रांका ने कहा कि वहां का स्टेडियम बड़ा है और वहां राजस्थान रॉयल्स की ज्यादा कमाई होगी। राज्य सरकार के अतिरिक्त महाधिवक्ता सत्येन्द्र सिंह राघव ने कहा कि राज्य सरकार आयोजन के लिए आवश्यक सुविधाएं देने को तैयार है। मैच जोधपुर व उदयपुर में भी हो सकते हैं। स्पोट्र्स काउंसिल के एडवोकेट जयराज टाटिया ने कहा कि हर मैच से 20 हजार रुपए मिलते हैं, जो खिलाड़ियों के कल्याण के काम आते हैं।

जयपुर से बाहर ले जाने का औचित्य नहीं : आरसीए

आरसीए के एडवोकेट प्रतीक कासलीवाल ने कहा कि मैच होने पर 30 लाख रुपए फ्रेंचाईजी और 30 लाख रुपए बीसीसीआई देती है। आरसीए स्टेडियम की देखभाल करता है और पहले भी यहां आईपीएल मैच होते रहे हैं। दो मैच जयपुर से बाहर ले जाने का कोई औचित्य नहीं है। बीसीसीआई के एडवोकेट अंगद मिर्धा ने कहा कि आईपीएल रूल्स 2019 के अनुसार फ्रेंचाइजी टीम अपने मैच प्रस्तावित जगह पर करवा सकती है। कोर्ट ने राजस्थान रॉयल्स को जवाब देने के निर्देश देते हुए अगली सुनवाई 13 फरवरी को तय की है।याचिका में जयपुर से गुवाहाटी में दो मैच शिफ्ट करवाने को चुनौती देते हुए कहा कि इससे स्थानीय क्रिकेट प्रेमी जहां खेल से वंचित होंगे, वहीं खिलाडिय़ों को और शहर को आर्थिक नुकसान होगा। यहां के खिलाड़ी एसएमएस स्टेडियम में खेलने के अभ्यासरत हैं और वे यहां बेहतर खेल सकते हैं। आईपीएल मैच से लोगों को रोजगार मिलता है और प्रदेश का व्यवसाय बढ़ता है। इसलिए राजस्थान रॉयल्स टीम के होने वाले आईपीएल मैचों को जयपुर में ही आयोजित करवाने के निर्देश दिए जाएं।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360